CBSE बोर्ड एग्जाम 2021 डेट शीट: कब, कहां से और कैसे करें डाउनलोड

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी.

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी.

अक्टूबर की शुरुआत में, सीबीएसई ने पहले घोषित किए गए 30% पाठ्यक्रम में कमी के अनुसार बोर्ड परीक्षा 2021 के सेंपल पेपर जारी किए थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 8, 2021, 5:48 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने कक्षा 10वीं और 12वीं की सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रारंभ तिथियों की घोषणा 2020 के आखिर में ही कर दी. तब से, छात्रों को परीक्षा की डेट शीट का बेसब्री से इंतजार है ताकि वे अपनी तैयारी शुरू कर सकें. प्रैक्टिकल परीक्षाएं मार्च में आयोजित की जाएंगी, बोर्ड परीक्षाएं मई के लिए निर्धारित है.

इससे पहले, कई छात्रों ने सरकार से कोविड-19 के परिणामस्वरूप फिजिकली कक्षाओं की कमी के कारण प्रैक्टिकल परीक्षाओं को रद्द करने का आग्रह किया. रमेश पोखरियाल ने हालांकि, घोषणा की कि स्कूल 1 मार्च से प्रैक्टिकल परीक्षा शुरू कर सकते हैं.

CBSE बोर्ड परीक्षा 2021 की डेट शीट कब और कहाँ चेक करें

सीबीएसई की वेबसाइट पर आधिकारिक नोटिस के अनुसार, कक्षा 10वीं और 12वीं की डेट शीट जल्द ही जारी की जाएगी. प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) द्वारा आयोजित एक तथ्य की जांच के अनुसार, बोर्ड परीक्षा के लिए एक डेटशीट कुछ दिनों पहले सोशल मीडिया पर वायरल हुई, लेकिन वह थी.
छात्रों से अनुरोध है कि वे CBSE की आधिकारिक वेबसाइट, यानी cbse.nic.in और केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर नज़र रखें.

CBSE बोर्ड परीक्षा 2021 की डेट शीट ऐसे जांचें

-सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट, यानी, cbse.nic.in पर जाएं.



-घोषणा अनुभाग के तहत, होमपेज पर, उस लिंक पर क्लिक करें जिस पर लिखा हो, '10वीं और 12वीं के लिए सीबीएसई की डेटशीट.'

-कक्षा 10वीं या 12वीं के लिंक पर क्लिक करें.

-पीडीएफ फाइल के साथ स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा.

-डेटशीट को सेव और डाउनलोड करें.

30% सिलेबस में कटौती के अनुसार CBSE सेंपल पेपर जारी

अक्टूबर की शुरुआत में, सीबीएसई ने पहले घोषित किए गए 30% पाठ्यक्रम में कमी के अनुसार बोर्ड परीक्षा 2021 के सेंपल पेपर जारी किए थे. नए सीबीएसई सेंपल पेपर लिंक की जाँच करें.

ये भी पढ़ें-

MP में Police Constable के लिए 4000 वैकेंसी, आवेदन प्रक्रिया 8 जनवरी से शुरू, देखें डिटेल

साल 2020 में देश के बड़े महानगरों में नौकरियों में आई गिरावट पढ़ें ये रिपोर्ट

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज