CBSE Board Exam 2021: इलेक्टिव सब्जेक्ट में फेल होने पर भी छात्र हो सकेंगे पास, ये है वजह

सीबीएसई बोर्ड ने नया नियम बनाया है.

सीबीएसई बोर्ड ने नया नियम बनाया है.

CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई ने इस नियम को भारत सरकार के स्किल इंडिया मिशन को ध्यान में रखकर बनाया है. छात्रों में स्किल बेस्ड लर्निंग प्रोग्राम में रुचि लगातार बढ़ती जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 3, 2021, 10:38 AM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. सीबीएसई (CBSE) की दसवीं की बोर्ड परीक्षा (10th Board exam) देने वाले स्टूडेंट्स के लिए एक अच्छी खबर है. सीबीएसई के नए नियम के मुताबिक अगर कोई छात्र तीन इलेक्टिव विषय (साइंस, मैथ्स, सोशल साइंस) में से की किसी में भी फेल होता है तो उस विषय को स्किल सब्जेक्ट से रिप्लेस कर दिया जाएगा.

कई छात्र गणित (Math) या विज्ञान (Science) जैसे विषयों में पास नहीं कर पाते हैं जिसके कारण उनका साल बर्बाद हो जाता है. लेकिन यदि ऐसे छात्र कंप्यूटर या किसी दूसरी स्किल में अच्छे हैं तो सिर्फ एक या दो विषय में अच्छे अंक नहीं होने की स्थिति में उन्हें फेल (Fail) नहीं किया जाएगा. सामान्य तौर पर बोर्ड परीक्षा में मुख्य तीन विषयों में से किसी एक में फेल होने पर छात्र फेल हो जाता है. अब यदि उसने अतिरिक्त विषय के तौर पर स्किल विषय लिया होगा और उसमें वह पास होगा तो उसे रिप्लेस कर पास कर कर दिया जाएगा.

सीबीएसई ने इस नियम को भारत सरकार के स्किल इंडिया मिशन को ध्यान में रखकर बनाया है ताकि इसे बढ़ाया जा सके. ऐसा देखा गया है छात्रों में स्किल बेस्ड लर्निंग प्रोग्राम में रुचि लगातार बढ़ती जा रही है. रिपोर्ट के मुताबिक साल 2020 में केवल 20 फीसदी छात्रों ने स्किल बेस्ड सब्जेक्ट्स को चुना था जबकि साल 2021 में यह 30 फीसदी हो गया.

ये भी पढ़ें
Sarkari Naukri: 10वीं पास छात्रों के लिए रेलवे में निकली बंपर भर्तियां, जल्द करें आवेदन

UP BEd Notification: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2021 का नोटिफिकेशन जारी, देखें

सीबीएसई 10वीं और 12वीं का शेड्यूल मंगलवार को जारी कर दिया है और इसे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक किया जा सकता है. इससे पहले शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा था सीबीएसई की दसवीं 12वीं की बोर्ड परीक्षा 4 मई से 10 जून के बीच आयोजित की जाएगी. परीक्षा कोविड-19 के सभी सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखकर आयोजित की जाएगी.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज