Home /News /education /

CBSE Board Exam: कैसे करें 12वीं इंग्लिश पेपर की तैयारी? इन बातों का रखें ख्याल

CBSE Board Exam: कैसे करें 12वीं इंग्लिश पेपर की तैयारी? इन बातों का रखें ख्याल

सीबीएसई बोर्ड अंग्रेजी पेपर

सीबीएसई बोर्ड अंग्रेजी पेपर

CBSE, CBSE Board Exam, 12th English Exam: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं की टर्म 1 परीक्षाएं 1 दिसंबर 2021 से शुरू हो रही है (CSBE Board Term 1 Exam). इस कड़ी में अंग्रेजी विषय की परीक्षा 3 दिसंबर 2021 को आयोजित की जाएगी (CBSE 12th English Exam). कई छात्रों को अंग्रेजी भाषा (English Language) के बारे में सोचकर भी घबराहट होने लग जाती है. अगर आप इस साल 12वीं की इंग्लिश परीक्षा देने वाले हैं तो टेंशन लेने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है (CBSE 12th English Exam). ये स्टडी टिप्स (Study Tips) आपके काफी काम आ सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (CBSE, Board Exam). सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 1 दिसंबर 2021 यानी कल से शुरू हो रही हैं (CBSE Board Class 12th Exam). ये परीक्षाएं सीबीएसई के टर्म 1 की हैं (CBSE Board Term 1 Exam). सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं का अंग्रेजी विषय का पेपर 3 दिसंबर 2021 को होगा (CBSE 12th English Exam). अगर आपके मन में इस परीक्षा को लेकर जरा भी डाउट है या घबराहट हो रही है तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है. इस विषय के बारे में सोचकर बेशक डर लग रहा हो लेकिन असल में यह उतना भी मुश्किल नहीं है.

    सीबीएसई कक्षा 12 इंग्लिश विषय को दो भागों में बांटा गया है (CBSE 12th English Exam). इसमें इंग्लिश कोर (CBSE English Core Exam) का सब्जेक्ट कोड 301 है और इंग्लिश इलेक्टिव का सब्जेक्ट कोड 001 है. दोनों विषयों की परीक्षाएं 40 अंकों की होंगी और छात्रों को 90 मिनट में प्रश्न पत्र सॉल्व करना होगा. समझिए सीबीएसई बोर्ड 12वीं के इंग्लिश कोर विषय का एग्जाम पैटर्न (CBSE 12th English Exam Pattern) और उसकी लास्ट मोमेंट तैयारी करने के टिप्स.

    इंग्लिश कोर का एग्जाम पैटर्न
    3 दिसंबर 2021 को इंग्लिश कोर यानी सब्जेक्ट कोड 301 का पेपर है (CBSE 12th English Exam). इसमें 3 सेक्शंस हैं- सेक्शन ए यानी रीडिंग (Reading), सेक्शन बी यानी राइटिंग (Writing) और सेक्शन सी यानी लिटरेचर (Literature). सेक्शन ए में 18 सवाल पूछे जाएंगे, जिनमें से 14 सवालों के जवाब देने होंगे. सेक्शन बी में राइटिंग स्किल पर 12 सवाल पूछे जाएं, जिनमें से छात्रों को 10 सवाल अटेंप्ट करने होंगे. वहीं, सेक्शन सी यानी लिटरेचर में 30 सवालों में से 26 के जवाब लिखने होंगे.

    ये भी पढ़ें:
    यूपीएससी की तैयारी के लिए यहां पढ़ें सक्सेस मंत्र, जानें कैसे करें एक अच्छे उत्तर की पहचान
    छात्रों को निर्धारित प्रश्नों का ही देना है उत्तर, अतिरिक्त सवालों के नहीं मिलेंगें नंबर

    इंग्लिश में कैसे स्कोर करें अच्छे मार्क्स
    1- अनसीन पैसेज (English Unseen Passage) पढ़ने से पहले उसमें पूछे गए सवाल पढ़ लें. इससे जवाब ढूंढने में मदद मिल जाती है और समय भी बच जाता है.
    2- राइटिंग सेक्शन के लिए छात्रों का फॉर्मेट को लेकर क्लियर रहना जरूरी है क्योंकि इसमें राइटिंग मेथड के हिसाब से सवाल पूछे जाते हैं.
    3- अगर किसी सवाल को लेकर आप कंफ्यूज हैं तो मोस्ट क्रिएटिव चॉइस (Most Creative Choice) के बजाय मोस्ट ऑब्वियस (Most Obvious Choice) वाला चुनें.
    4- अपने सभी सवाल अटेंप्ट जरूर करें.
    5- अपनी रीडिंग स्पीड बढ़ाने के लिए न्यूज आर्टिकल पढ़ें.
    6- लिटरेचर विषय के लिए सभी चैप्टर्स को बहुत ध्यान से पढ़ें और लेखक/कवि के नाम याद कर लें.
    7- इस साल लिटरेचर विषय भी मल्टिपल चॉइस (Multiple Choice) पर बेस्ड होगा इसलिए पूरे चैप्टर को लेकर स्पष्टता जरूरी है.

    Tags: Cbse

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर