Home /News /education /

CBSE Board Exam 2022: बोर्ड परीक्षा को बचे हैं कुछ ही दिन, टॉपर्स की तरह ऐसे करें रिवीजन

CBSE Board Exam 2022: बोर्ड परीक्षा को बचे हैं कुछ ही दिन, टॉपर्स की तरह ऐसे करें रिवीजन

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें

CBSE, CBSE Board Exam 2022, Study Tips: सीबीएसई बोर्ड टर्म 1 कक्षा 10वीं की मेजर विषयों की परीक्षा 30 नवंबर से शुरू होने वाली है (CBSE Board Term 1 Exams). वहीं, कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 1 दिसंबर 2021 से शुरू होंगी (CBSE Board Class 12th Exam Date). ऐसे में छात्रों का नर्वस होना स्वाभाविक है. अगर आप भी इस बोर्ड परीक्षा (Board Exams 2022) में बैठने वाले हैं तो अपनी तैयारी परफेक्ट करने के लिए टॉपर्स के टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं (Board Toppers Tips). जानिए बोर्ड परीक्षा 2022 की तैयारी करने के बेस्ट टिप्स (Board Exam Preparation Tips).

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (CBSE, CBSE Board Exam 2022). सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं (CBSE Board Term 1 Exam) को दो टर्म में आयोजित किया जा रहा है. कक्षा 10वीं की टर्म 1 की परीक्षाएं 30 नवंबर 2021 से शुरू होंगी, जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 1 दिसंबर से होंगी. डेटशीट के मुताबिक, अब परीक्षा को बहुत कम समय बचा है. ऐसे में अच्छे मार्क्स हासिल करने के लिए अपनी तैयारी भी बिल्कुल टॉपर्स के लेवल की करना जरूरी है (CBSE Board Toppers Tips).

    अगर आप बोर्ड परीक्षा (Board Exams 2022) की तैयारी करते हुए नर्वस हो रहे हैं तो अब टेंशन लेना छोड़ दीजिए (Board Exam Preparation Tips). सीबीएसई बोर्ड की टर्म 1 परीक्षा शुरू होने में ज्यादा समय नहीं बचा है और अब कुछ भी नया पढ़ने या स्ट्रेस लेने का कोई मतलब नहीं है (CBSE Board Term 1 Exam). अगर आप मेरिट लिस्ट में जगह बनाना चाहते हैं यानी टॉपर्स के साथ अपना नाम देखना चाहते हैं तो ये स्टडी टिप्स (Study Tips) आपके काफी काम आ सकते हैं.

    पढ़ाई में न लें कोई ब्रेक
    बोर्ड परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाने के लिए जरूरी है कि आप लगातार पढ़ाई करें. ऐसा न हो कि एक दिन की पढ़ाई को अगले दिन के लिए टाल दिया जाए. हर दिन कुछ न कुछ पढ़ना बहुत जरूरी है. पढ़ाई में ब्रेक लगने से काफी नुकसान हो सकता है.

    आखिरी समय पर बेस्ट है सेल्फ स्टडी
    आपने अपना ज्यादातर सिलेबस ऑनलाइन पढ़ाई के जरिए पूरा किया होगा, इसलिए रिवीजन के टाइम पर भी सेल्फ स्टडी के लेवल पर चलें. अच्छे मार्क्स के लिए सेल्फ स्टडी सबसे जरूरी है.

    स्मार्ट तरीके से करें पढ़ाई
    परीक्षा से पहले दूसरों को दिखाने के लिए 18 से 20 घंटे की पढ़ाई न करें. आप जितने भी घंटे पढ़ाई करें, सही ढंग से और कूल माइंड से पढ़ें, यह जरूरी है. हमेशा लिखकर और समझकर पढ़ें.

    ये भी पढ़ें:
    CBSE Board Exam 2022: गणित विषय भी लगेगा बहुत आसान, ऐसे करें अपनी तैयारी
    CBSE Board Exam 2022: आखिरी समय पर ऐसे करें तैयारी, टॉपर्स की लिस्ट में आएगा नाम

    सिलेबस रिवाइज करने पर बढ़ाएं फोकस
    अब आखिरी टाइम पर कुछ भी नया न पढ़ें. बेहतर रहेगा कि सिलेबस के जिस पार्ट में आप परफेक्ट हो चुके हैं, उसे ही ठीक तरीके से रिवाइज कर लें. इससे आपको स्ट्रेस नहीं होगा.

    खुद को रिलैक्स रखना भी जरूरी
    परीक्षा नजदीक आते समय रिलैक्स करना भी जरूरी होता है. समय से सोएं, हेल्दी खाना खाएं, थोड़ी देर टहलें या एक्सरसाइज करें. इससे आपका मन शांत रहेगा और एग्जाम स्ट्रेस भी कम होगा.

    Tags: Cbse

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर