होम /न्यूज /education /CBSE Board Exam 2023: 10वीं 12वीं की डेटशीट Nov में, एग्जाम Feb से, पढ़ें अपडेट्स

CBSE Board Exam 2023: 10वीं 12वीं की डेटशीट Nov में, एग्जाम Feb से, पढ़ें अपडेट्स

CBSE Board Exam 2023: बोर्ड परीक्षा 2023 से जुड़े सभी अपडेट्स यहां पढ़ें.

CBSE Board Exam 2023: बोर्ड परीक्षा 2023 से जुड़े सभी अपडेट्स यहां पढ़ें.

CBSE Board Exam 2023: शेड्यूल के अनुसार, सीबीएसई अब एलओसी में सुधार के लिए पोर्टल खोलेगा जो पहले ही जमा हो चुके हैं. इस ...अधिक पढ़ें

CBSE Board Exam 2023 date sheet: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 की तैयारी अब जोर-शोर से शुरू हो गई है. बोर्ड ने अगले साल की कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षाओं के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट सूची कलेक्ट की है. इसके बाद सीबीएसई डेट शीट नवंबर 2022 के अंत तक जारी की जाएगी. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 से जुड़े अपडेट्स यहां पढ़ें.

सीबीएसई कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीट आमतौर पर परीक्षा शुरू होने से लगभग 90 से 75 दिन पहले जारी की जाती है. बोर्ड ने पहले 15 फरवरी, 2023 से कक्षा 10, 12 बोर्ड आयोजित करने के इरादे को अधिसूचित किया था. अब तक औपचारिक तारीखों की घोषणा नहीं की गई है, बोर्ड के अधिकारियों ने शेयर किया है पूर्व-कोविड टाइम टेबल में वापस आने की संभावना है.

एक अधिकारी के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है, बोर्ड नवंबर 2022 के अंत तक सीबीएसई कक्षा 10,1 2 डेट शीट जारी करने की उम्मीद कर रहा है. “डेट शीट नवंबर या 1 दिसंबर तक जारी होने की संभावना है. बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाएं 10 जनवरी या 15 जनवरी तक शुरू करेगा. थ्योरी परीक्षा संभवत: 15 फरवरी से शुरू होगी, लेकिन अभी तक कुछ भी पुष्टि नहीं हुई है.

अधिकारी के मुताबिक, इरादा है कि बोर्ड परीक्षा अगले साल अप्रैल से पहले समाप्त हो जाए. अकादमिक चक्र के लिए यह महत्वपूर्ण है.

“सीबीएसई बोर्ड पूरे देश के प्रवेश चक्र को प्रभावित करता है. प्रवेश परीक्षा की तारीखों से लेकर माध्यमिक विद्यालय और उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश तक, सीबीएसई के परिणाम देश के लिए शैक्षणिक कार्यक्रम निर्धारित करते हैं. पहले COVID ने प्रक्रिया को प्रभावित किया है और अब इसे वापस लाना बोर्ड पर निर्भर है.

शेड्यूल के अनुसार, सीबीएसई अब एलओसी में सुधार के लिए पोर्टल खोलेगा जो पहले ही जमा हो चुके हैं. इसके जरिए स्कूल जमा किए गए विवरणों की जांच करते हैं और यदि उम्मीदवारों की सूची में कोई हो तो अंतिम परिवर्तन करते हैं. एक बार यह पूरा हो जाने के बाद, सीबीएसई थ्योरी परीक्षाओं के लिए डेट शीट जारी करेगा.

उपलब्ध जानकारी के अनुसार, मुख्य विषय के पेपर मार्च में ही आयोजित किए जाएंगे. बोर्ड छात्रों को पर्याप्त समय देने के लिए व्यावसायिक विषयों से शुरुआत कर सकता है.

ये भी पढ़ें-
UPSC में इन पदों पर बिना परीक्षा नौकरी पाने का सुनहरा मौका, जल्द करें अप्लाई
CRPF इस दिन से 400 पदों के लिए शुरू करेगा भर्ती रैली, 8वीं पास करें आवेदन

Tags: Cbse, CBSE 12th Exam, Cbse board

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें