होम /न्यूज /education /CBSE Board Exam 2023: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में भूलकर भी न करें चीटिंग, पकड़े जाने पर मिलेगी ये सजा

CBSE Board Exam 2023: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में भूलकर भी न करें चीटिंग, पकड़े जाने पर मिलेगी ये सजा

CBSE Board Exam 2023: सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा में नकल करते हुए पकड़े जाने पर आपका पूरा साल बर्बाद हो सकता है

CBSE Board Exam 2023: सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा में नकल करते हुए पकड़े जाने पर आपका पूरा साल बर्बाद हो सकता है

CBSE Board Exam 2023, cbse.gov.in: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी 2023 से शुरू ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली (CBSE Board Exam 2023, cbse.gov.in). हर बोर्ड के 10वीं, 12वीं की परीक्षा को लेकर अपने खास नियम हैं. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 का शेड्यूल जारी हो चुका है और स्टूडेंट्स फिलहाल एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे हैं (CBSE Board Exam Date Sheet). 15 फरवरी 2023 से शुरू होने वाली सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा से जुड़ी सभी डिटेल्स cbse.gov.in पर चेक की जा सकती हैं (CBSE Board Rules).

सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में नकल करने वाले स्टूडेंट्स के खिलाफ सख्त एक्शन लेने के पक्ष में है. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 की तैयारी अच्छी तरह से कर लें और परीक्षा केंद्र में इधर-उधर देखकर अपना रिजल्ट न बिगाड़ें (CBSE Board Result). जानिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 में चीटिंग करते हुए पकड़े जाने पर क्या सजा मिलती है (Cheating Punishment). इसकी वजह से आपका पूरा साल बर्बाद तक हो सकता है.

1- अयोग्य ठहराए जाने पर वेस्ट होगा 1 साल- अगर किसी स्टूडेंट को एग्जाम में चीटिंग करते हुए पकड़ा जाता है तो बोर्ड उसे उस साल एग्जाम देने के लिए अयोग्य करार कर सकता है. इसका साउ मतलब है कि वह उस साल बोर्ड एग्जाम नहीं दे पाएगा.
2- 5 साल एग्जाम देने पर बैन- बोर्ड चाहे तो टीचर की शिकायत के बाद स्टूडेंट को अगले 5 सालों तक परीक्षा में शामिल होने से प्रतिबंधित कर सकता है. अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि परीक्षा की ठीक से तैयारी न करने और चीटिंग करने पर आपकी जिंदगी पर कितना असर पड़ सकता है.
3- ताउम्र के लिए बैन- सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में चीटिंग करने के गंभीर मामले को देखते हुए स्टूडेंट्स को जीवनभर के लिए बैन भी किया जा सकता है. इसका मतलब है कि वह स्टूडेंट कभी भी बोर्ड एग्जाम नहीं दे पाएगा.
4- समय से पहले आंसरशीट जमा करना- बोर्ड एग्जाम के दौरान अगर कोई स्टूडेंट नकल करने की कोशिश करता है तो इंविजिलेटर उसकी आंसरशीट जमा कर सकता है. इसके बदले में स्टूडेंट को नई शीट दी जाएगी, जिस पर उसे फिर से सारे आंसर लिखने होंगे. इसमें काफी वक्त बर्बाद होगा.
5- सख्त कार्रवाई- अगर चीटिंग करने का मामला ज्यादा गंभीर है तो एग्जाम सेंटर में पुलिस को बुलाया जा सकता है. पुलिस चीटिंग के मामले की जांच के लिए सबके बयान दर्ज कर उसे आगे की कार्रवाई के लिए बोर्ड के ऑफिस को भेज सकती है.
6- इंविजिलेटर से बिना मतलब बात करने की सजा- बोर्ड परीक्षा के दौरान कुछ छात्र इंविजिलेटर से बात करते हुए उन्हें आंसर बताने के लिए बहलाने की कोशिश करते हैं. ऐसी परिस्थिति में नियमों के आधार पर स्टूडेंट के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है.

ये भी पढ़ें:
क्या फीस जमा किए बगैर बोर्ड परीक्षा दे सकते हैं? जानिए CBSE के नियम
बोर्ड परीक्षा के दौरान रात में कितने बजे तक पढ़ाई करें? इस तरह सेट करें शेड्यूल

Tags: Board Exams 2023, Cbse board, CBSE Board Exam Datesheet

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें