Home /News /education /

CBSE Board Exam: 10वीं पेपर में नजर आई गड़बड़ी, एक सवाल के थे 2 सही जवाब

CBSE Board Exam: 10वीं पेपर में नजर आई गड़बड़ी, एक सवाल के थे 2 सही जवाब

सीबीएसई बोर्ड सोशल साइंस परीक्षा

सीबीएसई बोर्ड सोशल साइंस परीक्षा

CBSE, CBSE Board Exam, CBSE 10th Term 1 Exam: सीबीएसई बोर्ड 10वीं की मेजर विषयों की टर्म 1 परीक्षा 30 नवंबर 2021 से शुरू हो चुकी है (CBSE Board Term 1 Exams). 10वीं के छात्रों का पहला एग्जाम सोशल साइंस (CBSE 10th Social Science Exam) विषय का था. इस साल परीक्षा पैटर्न (CBSE Exam Pattern) पूरी तरह से बदल दिया गया है. हर बार से अलग इस बार छात्रों को अपना पेपर ओएमआर शीट (CBSE OMR Sheet) पर सॉल्व करने के निर्देश हैं. इसी बीच सीबीएसई बोर्ड 10वीं कक्षा के सोशल साइंस पेपर में एक गड़बड़ी का अंदेशा लगाया जा रहा है (CBSE Board Exams 2022).

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (CBSE, CBSE 10th Term 1 Exam). कोरोना संक्रमण (Coronavirus) को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board Exams 2022) ने इस साल अपनी परीक्षाएं दो टर्म में आयोजित करने का फैसला लिया है. इसके तहत सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं की टर्म 1 परीक्षाएं 30 नवंबर 2021 से शुरू हो चुकी हैं (CBSE 10th Term 1 Exam). सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं की टर्म 1 परीक्षाएं आज यानी 1 दिसंबर 2021 से शुरू हो गई हैं (CBSE Board 12th Term 1 Exam). इसी बीच खबर आ रही है कि 10वीं कक्षा के सोशल साइंस पेपर (CBSE 10th Social Science) में एक भारी गलती थी.

    हर साल आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exams 2022) के पेपर में कई बार कुछ गलतियां सामने आ जाती हैं. इस साल भी कुछ ऐसा ही हुआ है. हिन्दुस्तान में छपी खबर के मुताबिक, लखनऊ शहर में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए 61 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. मंगलवार को वहां 10वीं कक्षा के सोशल साइंस पेपर (CBSE 10th Social Science) का सफलतापूर्वक आयोजन करवाया गया था. लेकिन अब वहां से एक गड़बड़ी सामने आ रही है.

    1 सवाल के 2 सही जवाब
    सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं का सोशल साइंस (CBSE 10th Social Science) एग्जाम सुबह की पाली में आयोजित हुआ था. सुबह 11.30 बजे शुरू हुई इस परीक्षा में एक सवाल के दो सही जवाब सामने आ रहे हैं (CBSE Board Term 1 Exams). सामाजिक विज्ञान प्रश्न पत्र (CBSE 10th Social Science) के एक सवाल ने सभी अभ्यर्थियों को परेशान कर दिया क्योंकि बोर्ड से आए प्रश्न पत्र में एक सवाल के चार विकल्प थे और इन चारों विकल्पों में दो विकल्प सही थे. इसलिए छात्र काफी परेशान थे कि कौन से विकल्प को सही जवाब के रूप में लिखा जाए.

    ये भी पढ़ें:
    सीबीएसई ने जारी की क्लास 10th टर्म 1 सोशल साइंस के लिए आंसर-की, ऐसे करें चेक
    Career Tips: ये हैं दुनिया के सबसे हिट कोर्स, इनमें बना सकते हैं शानदार करियर

    बोर्ड से की गई है बात
    सामाजिक विज्ञान के प्रश्न पत्र (CBSE 10th Social Science) में कुल 60 प्रश्न पूछे गए थे. इसमें प्रश्न संख्या 40 कॉलम ए और कॉलम बी का सही मिलान करना था. उत्तर के लिए चार विकल्प ए, बी, सी और डी दिए गए थे. इनमें से विकल्प ए और सी एक जैसे थे और सही उत्तर भी यही था. सही जवाब के 2 विकल्प देखने के बाद छात्रों ने पर्यवेक्षकों से मदद मांगी और पर्यवेक्षकों ने बोर्ड से बात की. बोर्ड के सिटी कोआर्डिनेटर जावेद आलम खान ने छात्रों की बात को सही ठहराया है. साथ ही कहा कि छात्र ने अगर सही जवाब दिया है तो उसको नंबर मिलेंगे.

    Tags: Cbse

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर