• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • CBSE Board: सीबीएसई बोर्ड के स्टूडेंट्स को स्कूलों से मिलेंगे इतने मार्क्स, बचे हुए नंबरों का देना होगा एग्जाम

CBSE Board: सीबीएसई बोर्ड के स्टूडेंट्स को स्कूलों से मिलेंगे इतने मार्क्स, बचे हुए नंबरों का देना होगा एग्जाम

CBSE Board: सीबीएसई बोर्ड के स्टूडेंट्स को स्कूलों से मिलेंगे 10 प्रतिशत मार्क्स

CBSE Board: सीबीएसई बोर्ड के स्टूडेंट्स को स्कूलों से मिलेंगे 10 प्रतिशत मार्क्स

CBSE Board Exam: टर्म वन परीक्षा में दस प्रतिशत अंक स्कूल की ओर से दिए जाएंगे. ऐसे में अब सीबीएसई की 10वीं या 12वीं बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक चाहिए तो सिर्फ पढ़ाई के भरोसे ना रहें बल्कि स्कूल की गतिविधियों में भी सक्रिय रहें.

  • Share this:

    नई दिल्ली. CBSE Board Exam: सीबीएसई बोर्ड ने इस साल परीक्षा पैटर्न को लेकर बड़ा बदलाव किया है. सीबीएसई ने व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की तर्ज पर इस साल बोर्ड परीक्षा 2 चरणों में कराने का फैसला लिया है. सीबीएसई ने टर्म वन परीक्षा में बहुविकल्पीय यानि एमसीक्यू आधारित सवाल पूछने का निर्णय लिया है. इसके लिए स्कूल में नए पैटर्न के हिसाब से बच्चों की तैयारी कराई जा रही है. खास बात यह है कि इस बार की परीक्षा में पेपर से मिलने वाले नंबरों के अलावा, स्कूल भी नंबर देंगे जिसके आधार पर फाइनल रिजल्ट तैयार किया जाएगा.

    बता दें कि सीबीएसई ने टर्म वन परीक्षा नवंबर में आयोजित करने का फैसला किया है. जबकि टर्म 2 परीक्षा मार्च-अप्रैल में आयोजित की जाएगी. यह परीक्षा नई शिक्षा नीति के अनुसार, सीबीएसई के नए पैटर्न में पहली बार आयोजित की जाएगी. इसके लिए टर्म वन परीक्षा में दस प्रतिशत अंक स्कूल की ओर से दिए जाएंगे. ऐसे में अब सीबीएसई की 10वीं या 12वीं बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक चाहिए तो सिर्फ पढ़ाई के भरोसे ना रहें बल्कि स्कूल की गतिविधियों में भी सक्रिय रहें. स्टूडेंट्स का फाइनल रिजल्ट ओवरऑल परफॉरमेंस के आधार तैयार किया जाएगा.

    ये भी पढ़ें-
    IIT JEE Advanced Result 2021: जेईई एडवांस्ड परीक्षा का रिजल्ट कल होगा जारी, इन स्टेप्स से करें चेक
    Maharashtra Colleges Reopening: इस तारीख से खुल जाएंगे महाराष्ट्र में यूनिवर्सिटी और कॉलेज, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

    समझिए कहां से मिलेंगे कितने नंबर
    सीबीएसई ने नया पैटर्न जारी करके बताया है कि चालीस फीसदी अंक पेपरों के आधार पर मिलेंगे. जबकि 10 फीसदी अंक स्कूल को देने होंगे, जो खेलकूद, सामाजिक भूमिका और स्पर्धा समेत कई आधार पर तय किए जाएंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज