CBSE Board Exams 2021:  दो चरणों में हो सकती हैं सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं, जानें अपडेट्स

CBSE Board Exams 2021:  दो चरणों में आयोजित की जा सकती हैं सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं.

CBSE Board Exams 2021:  दो चरणों में आयोजित की जा सकती हैं सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं.

CBSE Board Exams 2021: सीबीएसई सहित राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर हुई उच्च स्तरीय बैठक में परीक्षा के आयोजन को लेकर कई विकल्पों पर सहमित बनी है. केंद्र की ओर से सभी राज्यों से 25 मई 2021 तक लिखित में सुझाव मांगे गए हैं.  

  • Share this:

नई दिल्ली. सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं दो चरणों में हो सकती हैं. सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं और राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं के लेकर 23 मई 2021 को हुई उच्च स्तरीय बैठक में कई राज्यों ने इस पर सहमति जताई है. जिससे कि पहले चरण में जो विद्यार्थी परीक्षा में शामिल न हो सके वे दूसरी बार में होने वाली परीक्षा में बैंठ सकें. कोई भी विद्यार्थी परीक्षा देने से वंचित न रहे. परीक्षा के आयोजन को लेकर और कई विकल्पों पर चर्चा की गई.

25 मई तक राज्यों से मांगे हैं सुझाव

बोर्ड परीक्षाओं को लेकर हुई उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की, जिसमें निर्णय लिया गया कि कोरोना के मामले कम होने के बाद ही सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं कराई जाएंगी. केंद्रीय एजुकेशन मिनिस्टर डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर जानकारी दी कि बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन को लेकर सभी राज्यों से 25 मई 2021 तक लिखित में सुझाव मांगे गए हैं. उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों व शिक्षकों की सुरक्षा हमारे लिए सबसे अहम है.

बैठक में परीक्षा के इन विकल्पों पर हुई चर्चा
बोर्ड परीक्षाओं को लेकर हुई बैठक में 12वीं की परीक्षाओं के आयोजन कर कई विकल्पों पर चर्चा की गई. जिनमें कुछ चुने हुए प्रमुख विषयों की ही परीक्षाएं कराने और उन्हीं के आधार पर बाकी विषयों का मूल्यांकन करने, 12वीं की परीक्षाएं स्कूल में ही आयोजित करने और परीक्षा का समय तीन घंटे के स्थान पर 1.5 घंटे करने, स्कूल में ही कॉपियां चेक करने सहित कई मुद्दों पर चर्चा की गई.

ये भी पढ़ें-

12वीं की बोर्ड परीक्षा कराने के खिलाफ दिल्ली सरकार, कहा-पहले वैक्सीन लगाओ



CBSE 12th Exam 2021 : होम सेंटर पर ही होगी 12वीं की परीक्षा, सीबीएसई ने रखा ये प्रस्ताव

वहीं बहुविकल्पीय प्रश्नों के आधार पर भी बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन पर भी विचार किया जा सकता है. साथ ही बोर्ड दो बार भी परीक्षाएं आयोजित कराने पर विचार हो सकता है, जिससे कि पहली बार में जो विद्यार्थी परीक्षा में शामिल न हो पाएं वे दूसरी बार परीक्षा में बैठ सकें.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज