होम /न्यूज /education /CBSE Board Exams 2023: बोर्ड परीक्षा में हर स्टूडेंट करता है ये 5 गलतियां, जानें इनके सॉल्यूशन

CBSE Board Exams 2023: बोर्ड परीक्षा में हर स्टूडेंट करता है ये 5 गलतियां, जानें इनके सॉल्यूशन

CBSE Board Exams 2023: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को बेहतर मार्क्स स्कोर करने के लिए रिवीजन की सही स्ट्रैटेजी पता होनी चाहिए.

CBSE Board Exams 2023: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को बेहतर मार्क्स स्कोर करने के लिए रिवीजन की सही स्ट्रैटेजी पता होनी चाहिए.

CBSE Board Exams 2023, Common Exam Mistakes: साल 2023 के सीबीएसई बोर्ड परीक्षार्थी 10वीं और 12वीं की डेटशीट जारी होने क ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली (CBSE Board Exams 2023 Date Sheet). जनवरी-मई 2023 तक देशभर में बोर्ड परीक्षाओं का माहौल रहेगा. कई राज्यों ने बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है (Board Exam 2023). वहीं, सीबीएसई बोर्ड के लाखों परीक्षार्थी फिलहाल डेटशीट जारी होने का इंतजार कर रहे हैं. उम्मीद की जा रही है कि बोर्ड जल्द ही 10वीं और 12वीं की डेटशीट cbse.gov.in पर अपलोड कर देगा.

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 की तैयारी के दौरान ज्यादातर स्टूडेंट्स कुछ कॉमन गलतियां करते हैं (Board Exam Mistakes). इनमें अभी से सुधार कर लिया जाए तो 10वीं/12वीं की बोर्ड परीक्षा में बेहतर अंक हासिल किए जा सकते हैं. जानिए कुछ ऐसी कॉमन एग्जाम मिस्टेक्स (Common Exam Mistakes), जिनकी वजह से बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट पर असर पड़ सकता है.

1- लेटेस्ट सिलेबस से अपडेट न होना
सीबीएसई बोर्ड हर साल अपने सिलेबस में कुछ बदलाव करता है (CBSE Board Syllabus). बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को किसी और पर निर्भर न होकर खुद सिलेबस चेक करना चाहिए. नए सिलेबस से अपडेट न होने पर कोई जरूरी टॉपिक मिस भी हो सकता है.
क्या करें- बोर्ड परीक्षा का रिवीजन शुरू करने से पहले cbse.gov.in पर जाकर इस शैक्षणिक सत्र का सिलेबस अच्छी तरह से देख लें.

2- हर चैप्टर का सही वेटेज न पता होना
बोर्ड परीक्षा से पहले पूरा सिलेबस कंप्लीट करना है, यह तो सभी जानते हैं. लेकिन हर विषय के किसी खास चैप्टर या टॉपिक का परीक्षा में वेटेज ज्यादा होता है, इसकी जानकारी कम ही स्टूडेंट्स को होती है. इसका पता होने पर आप उस विषय की तैयारी कर बेहतर अंक हासिल कर सकते हैं.
क्या करें- अपने सीनियर्स, स्कूल टीचर्स व ट्यूशन टीचर्स से बात कर हर चैप्टर का वेटेज पता करें. आप चाहें तो करियर काउंसलर या एक्सपर्ट की मदद भी ले सकते हैं.

3- याद करते समय प्रैक्टिस न करना
इसमें कोई शक नहीं है कि हर स्टूडेंट का पढ़ाई करने का अपना तरीका होता है. कुछ स्टूडेंट्स पढ़ाई करते समय जल्दी-जल्दी चीजों को रटने पर फोकस करते हैं. वह न तो नोट्स बनाते हैं और न ही उस टॉपिक को रिवाइज करते हैं.
क्या करें- किसी भी टॉपिक की पढ़ाई करते वक्त साथ में नोट्स बनाते जाएं. आप जो भी पढ़ें, उसे अगले ही दिन रिवाइज जरूर करें. इससे वह टॉपिक लंबे समय तक दिमाग में फिट रहेगा.

4- रिवीजन की सही स्ट्रैटेजी न पता होना
ज्यादातर स्टूडेंट्स को रिवीजन करने की सही स्ट्रैटेजी नहीं पता होती है. इसकी वजह से उनका काफी समय बर्बाद हो जाता है. रिवीजन का सही मेथड न पता होने की वजह से वह किसी भी टॉपिक को बस पढ़ते जाते हैं, जबकि समझ में कुछ खास नहीं आ रहा होता है.
क्या करें- फाइनल रिवीजन हमेशा अपने बताए हुए नोट्स से करें. इस दौरान उन चीजों को अच्छी तरह से रिवाइज करें, जिनको आपने हाईलाइट किया है.

5- आंसर राइटिंग के सही तरीके की जानकारी न होना
कई स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षा का सिलेबस तो पूरा कवर कर लेते हैं, लेकिन उन्हें आंसर लिखने का सही तरीका नहीं पता होता है. इसकी वजह से उनकी जानकारी का ज्यादा मोल नहीं रह जाता है. इसकी वजह से उनके मार्क्स पर काफी असर पड़ता है.
क्या करें- आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करने के लिए पिछले सालों के क्वेश्चन पेपर और सैंपल पेपर्स की प्रैक्टिस करें. cbse.gov.in पर इन चीजों को अपलोड किया जा चुका है.

ये भी पढ़ें:
लालू यादव के 9 बच्चों में डॉक्‍टर, इंजीनियर से लेकर वकील तक, बेटियों का है जलवा
कितने घंटे सोने से पढ़ाई और नौकरी में लगेगा ज्यादा मन? जानें पावर नैप के फायदे

Tags: Board exam rules, Cbse board, CBSE Board Exam Datesheet, School syllabus

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें