पहली बार रद्द नहीं हुई है 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं, जानें इससे पहले कब ल‍िया गया था यह फैसला


केंद्र सरकार ने देशभर में कोविड-19 महामारी के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी है

केंद्र सरकार ने देशभर में कोविड-19 महामारी के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी है

CBSE Board Exams News: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित कई नेताओं ने कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते खतरों के मद्देनजर सीबीएसई परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 15, 2021, 1:29 AM IST
  • Share this:
केंद्र सरकार ने देशभर में कोविड-19 महामारी के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी है जबकि 12वीं की परीक्षा स्थगित करने का फैसला किया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में और केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, केंद्रीय शिक्षा सचिव तथा अन्य शीर्ष अधिकारियों की मौजूदगी में बुधवार को हुई एक बैठक में यह फैसला लिया गया. बैठक के बाद एक बयान जारी कर परीक्षाओं के संबंध में लिए गए निर्णयों की जानकारी साझा की गई.

आपको बता दें क‍ि बोर्ड परीक्षा पहली बार कैंस‍िल नहीं हुई हैं. बीते साल कोरोना और पूर्वी दिल्ली में हुए दंगों के चलते 10वीं 12वीं के छात्र कई परीक्षा नहीं दे सके थे. सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद सीबीएसई ने कोरोना वायरस संकट को देखते हुए 10वीं और 12वीं परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया था. इसके बाद दिल्ली के सीबीएसई की परीक्षा देने वाले 10वीं के बहुत से छात्रों का रिजल्ट प्रोजेक्ट वर्क, असाइनमेंट वर्क और इंटरनल असेसमेंट के आधार पर जारी किया गया था.

Youtube Video


साल 2020 में 10वीं कक्षा में 91.46 फीसदी छात्र पास हुए थे. वहीं कोरोना के चलते बोर्ड ने 12वीं और 10वीं दोनों क्‍लास के टॉपर्स का ऐलान नहीं क‍िया था. आपको बता दें क‍ि यूपी, मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान, पंजाब और छत्‍तीसगढ़ समेत कई बोर्ड पहले ही 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को स्‍थग‍ित कर चुके हैं.
आपको बता दें क‍ि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित कई नेताओं ने कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते खतरों के मद्देनजर सीबीएसई परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की थी.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज