CBSE Board Exam News: सीबीएसई बोर्ड की 10वीं परीक्षाएं रद्द, 12वीं पर भी जल्द हो फैसला

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं

CBSE Board Exam 2021: कोरोना महामारी के कारण अब सीबीएसई बोर्ड ने भी 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी हैं. वहीं 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 15, 2021, 12:55 AM IST
  • Share this:
#cbseboardexams2021, CBSE Board Exam 2021: देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना केसेज के मद्देनजर सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं की परीक्षाएं कैंसिल कर दी हैं. वहीं 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है. पीएम नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद सीबीएसई ने यह निर्णय लिया है.

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द और स्थगित करने पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने खुशी जताई है और कहा है कि 12वीं कक्षा की परीक्षा के बारे में भी कोई अंतिम निर्णय लिया जाए. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि आखिरकार सरकार ने 10वीं कक्षा की परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया, 12वीं कक्षा की परीक्षा के बारे में भी अंतिम निर्णय लेना चाहिए. जून तक छात्रों को बेवजह के दबाव में रखने का कोई मतलब नहीं है. प्रियंका ने कहा, ''यह अनुचित है.

Youtube Video
शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर बताया कि 4 मई 2021 से 14 जून 2021 तक आयोजित होने वाली 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. 10वीं कक्षा के नतीजे बोर्ड द्वारा तैयार किए जाएंगे. 10वीं का रिजल्ट ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया (इंटरनल असेसमेंट) के आधार पर तैयार किए जाएंगे. बैठक में पीएम नरेन्द्र मोदी ने सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं को कराने को लेकर चर्चा की. इस दौरान शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक से विचार विमर्श किया. सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं को कैंसिल करने की मांग की जा रही थी जिसके बाद से पीएम नरेन्द्र मोदी ने शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक और शिक्षा मंत्रालय के उच्चाधिकारियों के साथ आज बैठक हुई. बैठक के बाद सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं को रदद करने का निर्णय लिया गया.

ये कर चुके थे कैंसिल करने मांग
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने 4 मई से होने वाली सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं को कैंसिल करने की मांग की थी. इससे पहले राहुल गांधी भी सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं को कोरोना महामारी के दौरान कराए जाने पर अपनी चिंता जता चुके थे, इससे पहले कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने भी शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक को खत लिखकर सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं न कराने का आग्रह किया था. इधर बॉलीवुड के चर्चित अभिनेता सोनू सूद ने भी ट्विटर के माध्यम से बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की अपील की थी. सोनू सूद के बाद अभिनेत्री रवीना टंडन ने भी बोर्ड परीक्षाओं के रद्द करने की मांग की थी.

ये भी पढ़ें

CBSE Board Exams 2021: बिना परीक्षा ऐसे पास होंगे 10वीं के स्टूडेंट्स



CBSE Board Exam News: सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर 10 बड़े अपडेट्स

ट्विटर पर अभियान

स्टूडेंट्स 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं को कैंसिल करने की मांग कर रहे थे और इसको लेकर ट्विटर पर #cancelboardexams2021 अभियान चला रहे थे. जिसके बाद कई लोग बोर्ड परीक्षाओं के रद्द करने के समर्थन में आगे आए, तब से इस पर लगातार चर्चा हो रही है.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज