CBSE Board Result 2021: सीबीएसई मार्किंग स्कीम के खिलाफ दर्ज सभी याचिकाएं रद्द, जानें डिटेल  

CBSE Board Result 2021: सुप्रीम कोर्ट ने लगाई सीबीएसई मार्किंग स्कीम पर मुहर.

CBSE Board Result 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कक्षा 12वीं के एवरेज मार्किंग स्कीम के खिलाफ दर्ज सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया. साथ ही कहा कि स्कीम सही और वाजिब है, इसमें कोर्ट को दखल देने का कोई कारण नहीं दिखता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट में आज सीबीएसई सहित अन्य राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में सुनवाई हुई. जिस दौरान केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया की कॉलेज एडमिशन तभी शुरू होंगे, जब बारहवीं क्लास के हर तरह के रिजल्ट जारी हो जायेंगे. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने कक्षा 12 के एवरेज मार्किंग स्कीम के खिलाफ दर्ज सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया.

CBSE और ICSE के कक्षा 12वीं बोर्ड एग्जाम के एवरेज मार्किंग स्कीम को कई छात्रों और अभिभावकों ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी. उनका कहना था की जो छात्र फिजिकल एग्जाम देंगे उनका रिजल्ट बाद में आयेगा. इससे उन्हें कॉलेज में दाखिला मिलने में मुश्किल होगी. वहीं केंद्र सरकार ने आज सुप्रीम कोर्ट को बताया कि फिजिकल एग्जाम 15 अगस्त 2021 से 15 सितंबर 2021 के बीच होंगे. यानी इनका रिजल्ट उसके बाद ही आएगा, जबकि एवरेज मार्किंग स्कीम के तहत रिजल्ट 31 जुलाई तक आएगें.

इसलिए यूजीसी हर कॉलेज को ये निर्देश देगी कि कॉलेज में दाखिले की प्रक्रिया तब ही शुरू होगी, जब हर तरह के रिजल्ट जारी हो जाएगें. CBSE और ICSE के एवरेज मार्किंग स्कीम, फिजिकल एग्जाम और राज्यों के बोर्ड के रिजल्ट आने के बाद ही कॉलेज में दाखिला प्रक्रिा शुरू होगी. इसके साथ ही प्राइवेट, कंपार्टमेंट और पत्राचार के छात्र भी फिजिकल एग्जाम देंगे जो की 15 सितंबर तक खत्म हो जायेगा. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने CBSE और ICSE की  12वीं परीक्षा से जुड़ी सभी आपत्तियों को खारिज कर दिया.



यह भी पढ़ें -
CBSE 12th Board Exam 2021: 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच होगी 12वीं की परीक्षाएं
CBSE Board Result 2021: इन पांच तरीकों से देखें सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट

सुप्रीम कोर्ट ने लगाई CBSE और CICSE की स्कीम पर मुहर
सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ये फैसला बड़े जनहित में लिया गया है. CBSE और CICSE की स्कीम स्कीम सही और वाजिब हैं. अदालत को इसमें दखल देने का कोई कारण नहीं दिखता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.