Home /News /education /

cbse board result 2022 update on cbse term 2 result

CBSE Board Result 2022: कब आएगा CBSE बोर्ड रिजल्ट 2022? दो पैटर्न पर हुई थी परीक्षा

CBSE Board Result 2022: कुछ दिनों में जारी होगा नोटिफिकेशन

CBSE Board Result 2022: कुछ दिनों में जारी होगा नोटिफिकेशन

CBSE Board Result 2022, CBSE Term 2 Result: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा दो टर्म में आयोजित की थी. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के परिणाम जल्द ही जारी होने की संभावना जताई जा रही है. इस साल सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं दो अलग-अलग पैटर्न पर हुई थीं. सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2022 ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर जारी किए जाएंगे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (CBSE Board Result 2022, CBSE Term 2 Result). पिछले दो सालों से कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से बोर्ड परीक्षाएं ठीक तरह से नहीं हो पा रही थीं. हालांकि इस साल सीबीएसई बोर्ड और सीआईएससीई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं दो टर्म में आयोजित की थीं. इसका फायदा यह हुआ कि सभी स्टूडेंट्स बिना किसी परेशानी के बोर्ड परीक्षा में शामिल हो सके.

सीबीएसई बोर्ड टर्म 1 परीक्षा नवंबर-दिसंबर 2021 में हुई थी. वहीं, टर्म 2 परीक्षा अप्रैल से जून 2022 के बीच में हुई थी. सीबीएसई बोर्ड टर्म 1 रिजल्ट वेबसाइट पर न अपलोड करके संबंधित स्कूलों में भेज दिए गए थे. लेकिन अब सीबीएसई बोर्ड टर्म 2 रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर जारी किए जाएंगे.

जानें बोर्ड रिजल्ट 2022 की तारीख
सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के परिणाम जुलाई 2022 में घोषित किए जाएंगे. स्टूडेंट्स डिजिलॉकर और उमंग ऐप पर भी अपना परिणाम चेक कर सकेंगे. सभी मीडिया रिपोर्ट्स में बोर्ड रिजल्ट 2022 को लेकर अलग-अलग तारीखें बताई जा रही हैं लेकिन हम स्टूडेंट्स को सलाह देंगे कि वे सीबीएसई के ऑफिशियल अपडेट का ही इंतजार करें.

कैसा था परीक्षा का पैटर्न?
सीबीएसई बोर्ड ने दोनों टर्म में एग्जाम पैटर्न अलग-अलग रखा था. सीबीएसई बोर्ड टर्म 1 एग्जाम पैटर्न ऑब्जेक्टिव रखा गया था यानी स्टूडेंट्स को सिर्फ ओएमआर शीट पर सही आंसर पर गोला लगाना था. वहीं, सीबीएसई बोर्ड टर्म 2 पेपर पैटर्न सब्जेक्टिव रखा गया था (CBSE Board Exam Pattern). दोनों की मार्किंग स्कीम में भी अंतर था.

ये भी पढ़ें:
NIT Placement 2022: इस संस्थान में टूटे प्लेसमेंट के रिकॉर्ड, इतने छात्रों को मिला लाखों का पैकेज
CBSE Board Result 2022: CBSE टर्म 1 रिजल्ट कैसा था? कुछ दिनों में आएगा टर्म 2 रिजल्ट

Tags: 10th Board result, 12th results, Cbse board, CBSE board results

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर