Home /News /education /

cbse board results 2022 what is ivrs to check cbse term 2 result

CBSE Board Results 2022: IVRS क्या है? इससे रिजल्ट कैसे चेक कर सकते हैं?

CBSE Board Results 2022: बिना इंटरनेट के भी बोर्ड रिजल्ट चेक किया जा सकता है

CBSE Board Results 2022: बिना इंटरनेट के भी बोर्ड रिजल्ट चेक किया जा सकता है

CBSE Board Results 2022: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2022 में शामिल हुए 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स काफी बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अभी तक परिणाम के संबंध में कोई अपडेट जारी नहीं किया है. लेकिन इतना तो तय है कि सीबीएसई टर्म 2 रिजल्ट (CBSE Term 2 Result) मिड जुलाई तक घोषित कर दिए जाएंगे. सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2022 कई माध्यमों से चेक किया जा सकेगा. जानिए उन्हीं में से एक IVRS के बारे में.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (CBSE Board Results 2022). केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 24 मई 2022 को और 12वीं की 15 जून 2022 को खत्म हो गई थी. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2022 में शामिल हुए स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट के नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे हैं. उम्मीद की जा रही है कि बोर्ड जल्द ही रिजल्ट से संबंधित सूचना जारी करेगा.

सीबीएसई बोर्ड टर्म 2 परीक्षा में करीब 35 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट (CBSE Term 2 Result) cbseresults.nic.in, डिजिलॉकर (Digilocker) और उमंग ऐप पर चेक किए जा सकेंगे. सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट (CBSE Board 10th 12th Result 2022) से जुड़े कुछ जरूरी सवालों के जवाब आपको जरूर पता होने चाहिए.

IVRS से रिजल्ट कैसे चेक करें?
जिन स्टूडेंट्स के पास स्मार्टफोन नहीं है, वे सीबीएसई के इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स सिस्टम (आईवीआरएस) के जरिए रिजल्ट चेक कर सकेंगे. इसके जरिए स्टूडेंट्स उस नंबर पर कॉल करके (सीबीएसई ने अभी तक आईवीआरएस के लिए फोन नंबर का खुलासा नहीं किया है) अपना रिजल्ट पूछ सकते हैं. परिणाम घोषित होने से पहले नंबर जारी कर दिया जाएगा.

दोनों टर्म में क्या अंतर था?
इस साल बोर्ड ने शैक्षणिक वर्ष को दो टर्म में बांट दिया था- टर्म 1 और टर्म 2. दोनों टर्म की परीक्षाएं इस साल ऑफलाइन मोड में आयोजित की गईं थीं. हालांकि, अंतर यह था कि टर्म 1 में ऑबक्टिव सवाल थे और स्टूडेंट्स को उनके जवाब भरने के लिए एक ओएमआर शीट दी गई थी. हालांकि, टर्म 2 के प्रश्न सब्जेक्टिव टाइप के थे.

ये भी पढ़ें:
CUET 2022: सीयूईटी परीक्षा की तैयारी कैसे करें? ऐसे बनाएं स्टडी प्लान
IBPS Clerk Recruitment 2022: क्या है IBPS परीक्षा? सफल होकर किन-किन बैंकों में मिलेगी नौकरी?

Tags: CBSE 10th Class Result, CBSE board results, Class 10th Results

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर