Home /News /education /

CBSE Term 1 Result: ऐप पर भी जारी होगा CBSE बोर्ड टर्म 1 रिजल्ट, यहां कर पाएंगे चेक

CBSE Term 1 Result: ऐप पर भी जारी होगा CBSE बोर्ड टर्म 1 रिजल्ट, यहां कर पाएंगे चेक

CBSE Term 1 Result: सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट ऐप पर भी देखा जा सकेगा.

CBSE Term 1 Result: सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट ऐप पर भी देखा जा सकेगा.

CBSE, CBSE Term 1 Result: सीबीएसई बोर्ड जल्द ही टर्म 1 परीक्षा का रिजल्ट घोषित करने वाला है. 10वीं और 12वीं की टर्म 1 परीक्षा का आयोजन दिसंबर 2021 में किया गया था (CBSE Board Term 1 Exam). तब से ही स्टूडेंट्स बेसब्री से अपने रिजल्ट की इंतजार कर रहे हैं. सीबीएसई बोर्ड ने अभी तक रिजल्ट के संबंध में कोई सूचना जारी नहीं की है लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि बोर्ड जनवरी 2022 में ही ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbse.gov.in पर रिजल्ट जारी कर देगा (Board Results). इसके अलावा कुछ ऐप्स पर भी छात्र अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (CBSE, CBSE Term 1 Result). सीबीएसई बोर्ड (CBSE) ने इस साल अपने एग्जाम पैटर्न में काफी बदलाव किया है (CBSE Exam Pattern). इस साल कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड 2 टर्म में परीक्षा का आयोजन करवा रहा है (Coronavirus In India). ऐसा नई शिक्षा नीति 2020 (NEP 2020) को ध्यान में रखते हुए भी किया गया है. सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की टर्म 1 परीक्षा 2022 का आयोजन दिसंबर 2021 में किया गया था (CBSE Board Term 1 Exam). अब सभी को टर्म 1 रिजल्ट के जारी होने का इंतजार है (CBSE Term 1 Result).

अभी तक सीबीएसई (CBSE) ने अपनी तरफ से बोर्ड रिजल्ट जारी करने की कोई निश्चित तारीख नहीं बताई है लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि सीबीएसई बोर्ड अगले कुछ दिनों में बोर्ड रिजल्ट 2022 जारी कर देगा (Board Results 2022). ये रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbse.gov.in पर जारी किए जाएंगे. वहीं, सीबीएसई बोर्ड जल्द ही टर्म 2 परीक्षा (CBSE Board Term 2 Exam) की तारीखों का भी ऐलान कर देगा.

ऐप पर भी देख सकते हैं रिजल्ट
सीबीएसई (CBSE) की ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा छात्र अपने 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा परिणाम कई मोबाइल ऐप पर भी देख सकते हैं. इसके लिए वे डिजिलॉकर (Digilocker) और उमंग (Umang App) की मदद ले सकते हैं. इन्‍हें गूगल प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. परीक्षार्थियों को मोबाइल स्क्रीन पर सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड परीक्षा परिणाम (CBSE Term 1 Result) देखने के लिए खुद को रजिस्टर करने की जरूरत होगी.

ये भी पढ़ें:
Career Tips: कोरोना काल में इन क्षेत्रों में बढ़ी नौकरी की डिमांड, ऑनलाइन करें कोर्स
Career Tips: 12वीं के बाद करें पॉलिटिकल साइंस की पढ़ाई, कुछ ही सालों में चमक उठेगा करियर

वेबसाइट हो सकती है क्रैश
सीबीएसई बोर्ड टर्म 1 रिजल्ट (CBSE Term 1 Result) जारी होने के बाद सर्वर पर लोड बढ़ जाने से वेबसाइट क्रैश कर सकती है. ऐसे में आप ऊपर बताए गए ऐप्स या एसएमएस के जरिए अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. बोर्ड से जुड़े लेटेस्ट अपडेट चेक करने के लिए भी ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाकर रखें.

Tags: Board Results, Cbse, CBSE 10th Class Result, Cbse board, New Education Policy 2020, नई शिक्षा नीति

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर