Home /News /education /

CBSE Board: सीबीएसई के स्कूलों में शुरू हुए 11वीं में एडमिशन, 10वीं के रिजल्ट का इंतजार नहीं

CBSE Board: सीबीएसई के स्कूलों में शुरू हुए 11वीं में एडमिशन, 10वीं के रिजल्ट का इंतजार नहीं

ओडिशा सरकार ने वार्षिक परीक्षाओं के बिना कक्षा 1 से 9 के छात्रों को प्रमोट किया.

ओडिशा सरकार ने वार्षिक परीक्षाओं के बिना कक्षा 1 से 9 के छात्रों को प्रमोट किया.

CBSE Board : सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध स्कूलों ने 10वीं के रिजल्ट का इंतजार किए बिना 11वीं में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. प्रोविजनल बेसिस पर एडमिशन झारखंड और केरल जैसे कई राज्यों में चल रहे हैं.

    नई दिल्ली. सीबीएसई बोर्ड के 10वीं की परीक्षा के परिणाम कब जारी होंगे इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है. लेकिन सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों में 11वीं कक्षा में एडमिशन शुरू हो गए हैं. हालांकि ये एडमिशन प्रोविजनल हैं. फाइनल एडमिशन 10वीं के रिजल्ट आने के बाद होंगे. सीबीएसई ने कोरोना महामारी के कारण इसी महीने की शुरुआत में 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी थी. सीबीएसई के अनुसार 10वीं के छात्रों के के रिजल्ट आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार किए जाएंगे. जो छात्र परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं होंगे उन्हें ऑफलाइन परीक्षा का मौका दिया जाएगा. यह परीक्षा स्थिति ठीक होने के बाद आयोजित की जाएगी.

    मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 10वीं के रिजल्ट का इंतजार किए बिना 11वीं में एडमिशन झारखंड और केरल सहित कई राज्यों में शुरू हो गए हैं. झारखंड के रांची स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल के अनुसार, उसके ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टम पर अच्छा रिस्पांस मिला है. एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 9 जून को बंद हो जाएगा. स्कूल के एंट्रेंस एग्जाम में पास होने वाले छात्रों का एडमिशन प्रोविजनल बेसिस पर कर लिया जाएगा. 10वीं का रिजल्ट आने के बाद उसमें हासिल अंकों के आधार पर फाइनल एडमिशन होगा.

    केरल में ऑनलाइन एंट्रेंस इंटरव्यू

    इसी तरह केरल में भी सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों ने 11वीं में एडमिशन के लिए ऑनलाइन एंट्रेंस इंटरव्यू की प्रक्रिया शुरू कर दी है. हालांकि, स्कूलों के अनुसार, यह कोई एंट्रेंस एग्जाम नहीं है. सिर्फ ऑनलाइन स्क्रीनिंग की एक प्रक्रिया है. द हिंदू की एक रिपोर्ट के अनुसार केरल में कई स्कूलों ने अगले महीने से 11वीं की कक्षाएं भी शुरू करने की योजना बना रहे हैं.

    ये भी पढ़ें- 

    Entrance Exam 2021 : एसएलएटी प्रवेश परीक्षा स्थगित, रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट भी बढ़ी
    COVID-19 के बढ़ते मामलों के बीच अरुणाचल सरकार ने 26 अप्रैल से बंद किए स्कूलundefined

    Tags: CBSE 10th Class Result, School Admission

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर