• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • CBSE Board Exams 2022 : परीक्षा पैटर्न में अहम बदलाव, पहले टर्म में 90 मिनट का होगा पेपर

CBSE Board Exams 2022 : परीक्षा पैटर्न में अहम बदलाव, पहले टर्म में 90 मिनट का होगा पेपर

cbse board exam 2022: सीबीएसई ने छात्रों के इंटर्नल असेसमेंट के लिए भी कई बदलाव किए हैं.

cbse board exam 2022: सीबीएसई ने छात्रों के इंटर्नल असेसमेंट के लिए भी कई बदलाव किए हैं.

CBSE Board Exams 2022 : सीबीएसई बोर्ड ने कहा है कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 में कोरोना महामारी के कारण मुश्किलें कायम रहीं तो पहले टर्म की तरह दूसरे टर्म में भी परीक्षा 90 मिनट की होगी. इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे.

  • Share this:
    नई दिल्ली. सीबीएसई बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 में कोरोना महामारी के कारण आई चुनौतियों से सबक लेते हुए नए सत्र 2021-22 के लिए अहम फैसला लिया है. बोर्ड ने तय किया है कि नए सत्र में परीक्षाएं दो टर्म में होंगी. कोर्स का सिलेबस दोनों के बीच 50-50 फीसदी के अनुपात में विभाजित होगा. जानकारी के अनुसार, सीबीएसई पहले टर्म की परीक्षाएं नवंबर-दिसंबर में आयोजित करेगा. जबकि दूसरे टर्म की परीक्षा मार्च-अप्रैल में होगी. बोर्ड ने यह भी कहा है कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 के पाठ्यक्रम को विषय विशेषज्ञों द्वारा अवधारणाओं और विषयों के परस्पर संबंध को देखते हुए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण का पालन करते हुए दो अवधि में विभाजित किया जाएगा.

    सीबीएसई ने अपने सर्कुलर में कहा है कि पहले टर्म की परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे. यह परीक्षा 90 मिनट की ही होगी. जबकि दूसरे टर्म में परीक्षा दो घंटे की होगी. इसमें सभी तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे. इसके अलावा बोर्ड ने यह भी कहा है कि यदि महामारी की स्थिति खत्म नहीं होती है तो दूसरे टर्म की परीक्षा भी 90 मिनट की हो सकती है. इसमें भी बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जा सकते हैं.

    स्कूल तैयार करेंगे छात्रों की प्रोफाइल

    सीबीएसई ने यह भी कहा है कि नौवीं और 10वीं के लिए इंटर्नल असेसमेंट में तीन पिरियोडिक टेक्स्ट्स, पोर्टफोलियो और प्रैक्टिकल वर्क शामिल किए जाएंगे. जबकि 11वीं और 12वीं के इंटर्नल असेमेंट में यूनिट टेस्ट/प्रैक्टकल टेस्ट/प्रोजेक्ट्स भी शामिल किया जाना तय है. बोर्ड ने स्कूलों से छात्रों की प्रोफाइल तैयार करने को कहा है. सर्कुलर के अनुसार, स्कूल साल भर किए गए सभी असेमेंट के लिए छात्रों की प्रोफाइल तैयार करेंगे और इसका डिजिटल फॉर्मेट बनाएंगे.

    ये भी पढ़ें

    HPBOSE 10th Result 2021: 5 स्टेप्स में देखें 10वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    HPTET Admit Card 2021: कब जारी होगा हिमाचल प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का एडमिट कार्ड, जानें डिटेल

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज