CBSE Exam 2021: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं के पेपर पैटर्न में किया ये बड़ा बदलाव

सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं के पेपर पैटर्न में बदलाव किया है.

सीबीएसई (CBSE Exam) ने 10वीं और 12वीं के पेपर पैटर्न में बदलाव किया है. परीक्षा में 10 फीसदी सवाल केस स्टडी से पूछे जाएंगे.

  • Share this:
    केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) (CBSE) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स  के लिए राहत भरी खबर है. सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं के पेपर पैटर्न में बदलाव किया है. अब 10वीं और 12वीं की परीक्षा में 10 फीसदी सवाल केस स्टडी से पूछे जाएंगे. कई विषयों में सिलेबस कम किए जाने के बाद प्रश्नों की संख्या भी घटाई गई है. लाइव हिन्दुस्तान में छपी खबर में कुछ स्कूलों के शिक्षकों के हवाले से कहा गया है कि जो प्रश्न पत्र 80 अंक के होंगे. उसमें पास होने के लिए परीक्षार्थियों को 27 अंक लाना होगा, वहीं 70 अंकों के पेपर में पास होने के लिए 23 अंक और 30 अंकों के प्रैक्टिकल में 10 अंक पाना होगा.

    इंटर के प्रश्न पत्रोंं में बदलाव
    इंटरमीडिएट की परीक्षा में इतिहास में अब 31 की जगह 30 प्रश्न ही होंगे. इसके अलावा आब्जेक्टिव सवालों की संख्या 20 से घटाकर 15 कर दी गई है. इस परीक्षा में केस स्टडी के तीन प्रश्न पूछे जाएंगे, जो विषय से ही संबंधित होंगे. अब मैप छह नंबर की जगह पांच नंबर का ही होगा. इसी प्रकार मनोविज्ञान के पेपर में भी 32 की जगह 31 प्रश्न ही पूछे जाएंगे. साथ ही 10 फीसदी सवाल केस स्टडी से जुड़े होंगे.
    इंटरमीडिएट की परीक्षा में जीवविज्ञान के पेपर में अब प्रश्नों की संख्या 27 से बढ़ाकर 33 कर दी गई है. इसी तरह अकाउंटेंसी के पेपर चार खंडों में होंगे पहले यह दो खंडों में होता था.

    ये भी पढ़ें
    Sarkari Naukari: पंचायती राज संस्थान में 500 से अधिक पदों पर भर्तियां
    RRB Exams: रेलवे के एक लाख 40 हजार पदों पर भर्तियां, परीक्षाएं 15 से

    हाईस्कूल में प्रश्न पत्र
    हाईस्कूल की परीक्षा में सामाजिक विज्ञान के पेपर में बहुविकल्पीय प्रश्नों की संख्या 20 से घटाकर 16 कर दी गई है. इसी तरह विज्ञान के पेपर में 32 की जगह 36 प्रश्न पूछे जाएंगे. गणित के पेपर में केस स्टडी के चार प्रश्न होंगे. ऑब्जेक्टिव प्रश्नों की संख्या 20 से घटाकर 16 कर दी गई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.