CBSE Board Exam 2021: 10वीं के स्टूडेंट्स ऐसे करें सोशल साइंस पेपर की तैयारी, बढ़ेगा स्कोर

CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई 10वीं सोशल साइंस पेपर की तैयारी.

CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई 10वीं सोशल साइंस पेपर की तैयारी.

CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की तारीखें जारी कर दी हैं. सभी छात्र इन दिनों परीक्षा की तैयारी में जुटे हैं. जानिए कुछ आसान टिप्स, जिसकी मदद से अच्छे नंबर लाए जा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 16, 2021, 8:09 AM IST
  • Share this:
 नई दिल्ली. सीबीएसई  ने 2021 बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी है. 10वीं बोर्ड की परीक्षा 6 मई 2021 से शुरू होकर 7 जून 2021 तक चलेंगी. 10वीं कक्षा का सोशल साइंस का पेपर 27 मई 2021 को होगा. परीक्षा होने में अभी तीन माह का समय है. ऐसे में विद्यार्थी आसान से टिप्स को फॉलो कर इस पेपर की अच्छी तैयारी कर सकते हैं. यहां हम एक्सपर्ट्स की ओर से बताए गए कुछ ऐसे ही आसान से टिप्स के बारे में बताएंगे, जिससे छात्र परीक्षा में अच्छा स्कोर कर सकते हैं.

ऐसा होगा पेपर

सोशल साइंस का पेपर कुल 100 नंबरों का होता है, जिसमें से 80 नबंर की लिखित परीक्षा होती है और 20 नंबर प्रोजेक्ट वर्क पर मिलता है. इस पेपर में इतिहास, भूगोल, इकोनॉमिक्स और सिविक्स के प्रश्न पूछें जाते हैं. चोरों से 20-20 नंबर को प्रश्न पूछें जाते हैं. वहीं बोर्ड की ओर से इस बार 30 फीसदी परीक्षा पाठ्यक्रम को कम किया गया है. पेपर में दो प्रश्न सोर्स आधारित भी पूछें जाते हैं.

चार सेक्शन में डिवाइड होगा पेपर
पेपर चार सेक्शन ए, बी, सी और डी में डिवाइड होगा. सभी सेक्शन को मिलाकर कुल 35 प्रश्न होते हैं.  पहले सेक्शन में एक-एक नंबरों के कुल 20 प्रश्न होंगे. दूसरे सेक्शन में तीन-तीन नंबरों के 8 लांग प्रश्न पूछें जाते हैं, जिनका जवाब 80 शब्दों में देना होता है. वहीं तीसरे सेक्शन में 5-5 नंबरों के 6 लांग प्रश्न पूछें जाते हैं, जिनका जवाब 120 शब्दों में देना होता है. चौथा सेक्शन डी 6 नंबर का होता है, इमसें भारतीय मैप पर आधारित प्रश्न पूछें जाते है. इतिहास के मैप का प्रश्न दो नंबर का और भूगोल के मैप का प्रश्न 4 नंबर का होता है.

यह भी पढ़ें- 

CBSE Class 10 Exam: ऐसे करें 10वीं के छात्र अग्रेज़ी विषय की तैयारी, आएंगे अच्छे नंबर



 CBSE Board 12th Exam 2021: 12वीं के स्टूडेंट्स ऐसे करें इंग्लिश की तैयारी, पढ़ें टिप्स

इन टिप्स के साथ करें तैयारी

-एनसीआटी की किताब जरूर पढ़ें. उसी में से प्रश्न पूछें जाते हैं.

-सैंपल पेपर को ध्यान को हल करें. साथ ही लिखते समय नोट्स बनाकर तैयारी करें

-मैप और सोर्स आधारित प्रश्नों की अच्छे से तैयारी करें. इन प्रश्नों को पहले समझें फिर तैयारी करें

-राइटिंग की रोजाना प्रैक्टिस करें. इससे लांग प्रश्न हल करने में आसानी होगी.

-लांग प्रश्नों में तैयारी के लिए पुराने पेपर और बोर्ड के सैंपल पेपरों से तैयारी करें.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज