• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • CBSE Education 2021: सीबीएसई पोर्टल के साथ स्कूलों में भी स्टूडेंट्स को मिलेगा करियर गाइडेंस,जानें डिटेल

CBSE Education 2021: सीबीएसई पोर्टल के साथ स्कूलों में भी स्टूडेंट्स को मिलेगा करियर गाइडेंस,जानें डिटेल

CBSE Education 2021: सीबीएसई ने स्कूलों में काउंसलिंग सेंटर बनाने की योजना बनाई है.

CBSE Education 2021: सीबीएसई ने स्कूलों में काउंसलिंग सेंटर बनाने की योजना बनाई है.

CBSE Education 2021: सीबीएसई स्कूलों में अब काउंसलिंग सेंटर बनाया जाएगा. जिसमें विद्यार्थियों को करियर गाइडेंस की जानकारी दी जाएगी. सीबीएसई ने इसके लिए पोर्टल भी लांच किया है.

  • Share this:

    CBSE Education 2021. सीबीएसई में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है. सीबीएसई के करियर गाइडेंस पोर्ट्ल के अलावा अब छात्रों को स्कूलों में भी करियर गाइडेंस मिलेगा. इसके लिए सीबीएसई स्कूलों में काउंसलिंग सेंटर बनाया जाएगा, जहां छात्रों को करियर गाइडेंस की जानकारी दी जाएगी.

    बता दें कि अभी हाल ही में सीबीएसई ने कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए करियर गाइडेंस और काउंसलिंग के लिए पोर्ट्ल शुरू किया है. इस पोर्ट्ल के जरिए छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं आदि की जानकारी कर सकते हैं. छात्रों को हर स्कूल में ही करियर गाइडेंस की जानकारी देने के लिए सीबीएसई ने स्कूलों में काउंसलिंग सेंटर बनाने की योजना बनाई है. विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सीबीएसई ने इस संबंध में अपने स्कूलों को भी अवगत करा दिया है.

    स्कूलो में नियुक्ति होंगे काउंसर
    छात्रों को करियर गाइडेंस की जानकारी देने के लिए सीबीएसई स्कूलों में काउंसर की भी नियुक्ति करेगा.  मीडिया रिपोर्टस के अनुसार हर स्कूल में दो शिक्षकों को काउंसलर बनाया जाएगा. इनमें से एक शिक्षक 9वीं व 10वीं के छात्रों को पढ़ाने वाला और दूसरा कक्षा 11वीं व 12वीं के छात्रों को पढ़ाने वाला होगा. सीबीएसई ने इसके लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए है.

    यह भी पढ़ें –
    10th CBSE Board result 2021: नेतरहाट आवासीय विद्यालय ने जारी किया 10वीं बोर्ड का रिजल्ट, प्रिंस ने किया स्कूल टॉप
    Delhi School Guidelines: 50 फीसदी अटेंडेंस, अलग-अलग लंच ब्रेक- दिल्ली में स्कूल खोलने को लेकर दिशानिर्देश जारी

    यह मिलेगी जानकारी
    स्कूलों में काउंसलर सेंटर शुरू हो जानें के बाद स्टूडेंट्स को प्रतियोगी परीक्षाओं, विभिन्न कोर्सों आदि की जानकारी दी जाएगी. जिससे 12वीं के बाद कोर्स के चयन में विद्यार्थियों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े और वह अच्छे करियर का चयन कर सके.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज