• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • CBSE exam 2022: फाइनल रिजल्ट में जुड़ेंगे नवंबर में होने वाली टर्म-1 परीक्षा के अंक

CBSE exam 2022: फाइनल रिजल्ट में जुड़ेंगे नवंबर में होने वाली टर्म-1 परीक्षा के अंक

cbse exam 2022:बोर्ड ने नए शैक्षिक सत्र को दो भाग में बांटने का फैसला किया है.

cbse exam 2022:बोर्ड ने नए शैक्षिक सत्र को दो भाग में बांटने का फैसला किया है.

CBSE exam 2022 : सीबीएसई परीक्षा 2022 में बोर्ड ने कई अहम बदलाव किए हैं. इसी क्रम में बोर्ड ने अब कहा है कि नवंबर में होने वाली परीक्षा के अंक मार्च में होने वाली वार्षिक परीक्षा में जुड़ेंगे.

  • Share this:

    नई दिल्ली. सीबीएसई 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है. नए शैक्षणिक सत्र में नवंबर में होने वाली परीक्षा भी मार्च जितनी महत्वपूर्ण होगी. फाइनल परीक्षा में नवंबर में होने वाली परीक्षा के भी मार्क्स जोड़े जाएंगे. दरअसल, बोर्ड ने नए शैक्षिक सत्र को दो भाग में बांटने का फैसला किया है. आधे सिलेबस नवंबर तक पढ़ाकर समाप्त कर दिया जाएगा. जबकि आधे सिलेबस की परीक्षा मार्च में होगी. हालांकि सीबीएसई ने किताबों के चैप्टर को क्रमवार नहीं बांटा है. किसी को टर्म -1 में रख दिया है तो किसी को टर्म-2 में. दोनो टर्म के मार्क्स जोड़े जाने की वजह से छात्रों को पूरे साल नियमित पढ़ाई करनी होगी. वह लापरवाही नहीं कर सकेंगे. पहले कुछ बच्चे परीक्षा से तीन चार महीने पहले अधिक पढ़ते थे. लेकिन अब ऐसा नहीं कर सकेंगे.

    रिपोर्ट के अनुसार, पहले टर्म में 40 अंक का थ्योरी का पेपर और 10 अंक का इंटर्नल होगा. इसी तरह मार्च के टर्म में भी होगा. टर्म-1 में तीन पीरियोडिक टेस्ट, तीन नोटबुक असेसमेंट और तीन बार सब्जेक्ट इनरीचमेंट एक्टिविटी कराने होंगे. स्कूलों को परीक्षाओं और प्रोजेक्ट वर्क के अंक उसी समय ऑनलाइन अपलोड करने होंगे. साथ ही टर्म-1 में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे. इसमें केस स्टडी और एसेर्शन रीजनिंग जैसे प्रश्न होंगे.

    डेढ़ घंटे की होगी टर्म-1 परीक्षा

    रिपोर्ट के अनुसार, सीबीएसई 10वीं और 12वीं के पहले टर्म की परीक्षा सिर्फ डेढ़ घंटे की होगी. परीक्षा के बाद स्कूल को ओएमआर शीट स्कैन करके भेजनी होगी या मूल्यांकन करके अंक अपलोड करने होंगे. इसकी जानकारी सीबीएसई उसी वक्त देगा. दूसरे टर्म की परीक्षा भी इसी तरह होगी.

    ये भी पढ़ें

    UP Board Result 2021: UP बोर्ड को 31 जुलाई तक देना है 12वीं का रिजल्ट

    Sarkari Naukri 2021: बिहार, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में निकली हैं बंपर सरकारी नौकरियां, यहां जानें डिटेल

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज