• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • CBSE Exam Date Announcement: सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा तारीखों का ऐलान, इस डेट से होंगी परीक्षाएं

CBSE Exam Date Announcement: सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा तारीखों का ऐलान, इस डेट से होंगी परीक्षाएं

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी.

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी.

CBSE Exam Date Announcement Live Updates: केंद्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी है. सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 4 मई 2021 से शुरू होंगी.

  • Share this:
    सीबीएसई बोर्ड की 10वीं, 12वीं की परीक्षा तारीखों की घोषणा हो गई है. सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 4 मई 2021 से शुरू होंगी, जो 10 जून 2021 तक चलेंगी. परिणामों की घोषणा 15 जुलाई 2021 तक हो जाएगी, वहीं 10वीं, 12वीं की प्रैक्टिकल की परीक्षाएं 1 मार्च 2021 से होंगी.

    CBSE Exam datesheet
    सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा तारीखों की घोषणा हो गई है.


    जेईई और नीट के लिए दिया धन्यवाद

    केंद्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी की. उन्होंने कहा कि परीक्षाएं लिखित ही होंगी. इसके अलावा इस बार सीबीएसई ने सिलेबस में भी कटौती की है, जिससे स्टूडेंट्स को लाभ होगा. अपने संबोधन में शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने सरकार द्वारा किए गए तमाम प्रयासों के बारे में बताया साथ ही यह भी बताया कि कैसे टीचर्स और छात्रों के सहयोग की वजह से पढ़ाई को जारी रखा जा सका उन्होने जेईई और नीट परीक्षा के सफलतापूर्वक आयोजन के लिए उन्हें धन्यवाद भी दिया.

    जल्द जारी होगी डेटशीट
    केंद्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि 10वीं और 12वीं कक्षा की पूरी डेटशीट जल्द ही जारी की जाएगी. निशंक ने सभी स्टूडेंट्स को शुभकामनाएं दी और कहा कि वह पूरी ताकत व आत्मबल के साथ परीक्षा की तैयारियां करें, उनके पास परीक्षा की तैयारियों के लिए काफी समय है.

    बिना संकोच दें परीक्षा
    केंद्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने स्टूडेंट्स से अपील की कि वह बिना किसी संकोच के परीक्षा दें, उनके साथ पूरा तंत्र जुटा है और सीबीएसई ने 30 फीसदी सिलेबस भी कम कर दिया है. उन्होंने आगे कहा कि हम आगामी सत्र की तैयारी में जुटे हैं. निशंक ने ऑनलाइन पढाई का जिक्र करते हुए कहा कि ऑनलाइन क्लास और टीवी चैनलों से सभी बच्चों तक शिक्षा पहुंचाई जा रही है. उन्होंने आगे कहा कि कोरोना के समय छात्रों ने पूरे मनोबल के साथ परीक्षाएं दीं और हम सबने मिलकर साल बर्बाद होने से बचाया. ऐसे चुनौती के समय स्टूडेंट्स और टीचर्स डटे हुए हैं.







    इससे पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बुधवार को कहा था कि वह गुरूवार को सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा तारीखों का ऐलान कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें
    JOBS: पुलिस कॉन्सटेबल के 4000 पदों पर भर्तियां, 8 जनवरी से आवेदन
    Sarkari Naukri: नर्सिंग ऑफिसर, फॉर्मासिस्ट और रेडियोग्राफर के 1300 भर्तियां

    बता दें सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान नहीं होने से अभी तक असमंजस की स्थिति बनी हुई थी हाल ही में केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं के संबंध में अभिभावकों और स्टूडेंट्स से बातचीत की थी जिसके बाद यह तय किया गया था कि 31 दिसंबर को बोर्ड परीक्षा की तिथियों की घोषणा होगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज