• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • CBSE EXAM NEWS CBSE 12TH EXAM 2021 CANCELLED DECISION TAKEN IN PM MODI CHAIRS MEETING

CBSE Board 12th Exam 2021: 12वीं के 14.5 लाख छात्रों को बड़ी राहत, परीक्षाएं रद्द

पीएम मोदी को 12वीं की परीक्षा के विकल्पों की जानकारी दी गई.

CBSE Exam News, CBSE Board 12th Exam 2021 : 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में महत्वपूर्ण बैठक हुई. इसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर के अलावा शिक्षा मंत्रालय के दोनो सचिव ( स्कूली शिक्षा और उच्च शिक्षा), सीबीएसई के चेयरमैन मौजूद थे.

  • Share this:
    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में सीबीएसई के 12वीं की परीक्षा रद्द किए का निर्णय लिया गया. इस फैसले से करीब 14.5 लाख छात्रों को बड़ी राहत मिली है. बैठक में प्रधानमंत्री को परीक्षा के उन सभी विकल्पों की जानकारी दी गई जिन पर पिछले दिनों रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में विभिन्न राज्यों और हितधारकों के साथ हुई बैठक में चर्चा हुई थी. जिसके बाद छात्रों की सुरक्षा के मद्देनजर परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया गया. इस बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी और सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर के अलावा शिक्षा मंत्रालय के दोनो सचिव ( स्कूली शिक्षा और उच्च शिक्षा), सीबीएसई के चेयरमैन मौजूद थे.

    रिपोर्ट के अनुसार, सीबीएसई ने 12वीं की परीक्षा कराने के लिए दो विकल्प सुझाए थे. पहला विकल्प ये था कि 12वीं की बोर्ड परीक्षा एक से 20 अगस्त तक कराके 20 सितंबर तक रिजल्ट जारी कर दिए जाएं. दूसरा विकल्प है कि परीक्षा 15 जुलाई से एक अगस्त और पांच अगस्त से 26 अगस्त तक आयोजित की जाए. सीबीएसई ने सुझाव दिया है कि कोविड के कारण कोई छात्र परीक्षा में शामिल नहीं हो पाता है तो उसे एक और मौका दिया जाए. साथ ही परीक्षा 90 मिनट की होगी और होम सेंटर होगा.

    ये भी पढ़ें-

    Sarkari Naukri: 8वीं, 10वीं, 12वीं और डिप्लोमा पास की भर्तियां, 56000 तक मिली सैलरी

    कैम्‍पेन को लेकर सस्‍पेंड हुआ जामिया के ऑल इंडिया स्टूडेंट एसोसिएशन का ट्व‍िटर एकाउंट, जानें क्‍या है पूरा मामला
    Published by:Praveen Singh
    First published: