CBSE Exams: 10वीं-12वीं की सीबीएसई परीक्षा पास करना आसान, जान लें पूरा गणित

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा इस बार आसान होगी.
सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा इस बार आसान होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2020, 3:20 PM IST
  • Share this:
सीबीएसई (CBSE) स्टूडेंट्स के लिए इस बार बोर्ड की परीक्षा देना आसान होगा. सीबीएसई की 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों को एक तो सिलेबस कम पढ़ना पड़ेगा साथ ही अंक भी पूरे मिलेंगे. बोर्ड ने अधिकतर विषयों के चैप्टर कम किए हैं और परीक्षा में उन्हीं चैप्टर्स से ही सवाल पूछे जाएंगे, जिससे स्टूडेंट्स पर पूरा सिलेबस पढ़ने का दबाव नहीं रहेगा और परीक्षा पास करना आसान होगा.
हर विषय में कम होंगे चैप्टर
कोविड 19 के कारण सीबीएसई ने अपने सिलेबस में कटौती करने की बात कही थी, जिसके बाद अब हर विषय में चार से पांच चैप्टर कम किए गए हैं. लेकिन परीक्षा पूरे अंकों की ली जाएगी. अधिकारियों के हवाले से कई मीडिया रिपोर्टस में कहा गया है कि 70 अंकों के विषय में परीक्षार्थियों को पास करने के लिए महज 23 अंक ही लाने होंगे. इसी प्रकार जो विषय 80 अंकों का होगा, उसमें परीक्षार्थियों को 26 अंक लाने पर ही पास मान लिया जाएगा.

प्रायोगिक परीक्षा में 9 अंक
सीबीएसई बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षा में परीक्षार्थियों को 30 अंक में से 9 अंक लाना अनिवार्य होगा. इससे कम अंक आने पर उन्हें फेल माना जाएगा. इसी तरह जो प्रायोगिक परीक्षाएं 70 अंकों की है. उसमें परीक्षार्थियों को न्यूनतम 23 अंक लाने होंगे.



इंटरनल परीक्षाओं का मूल्यांकन
इस बार 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स का इंटरनल मूल्यांकन ऑनलाइन पढ़ाई के आधार पर ही किया जाएगा. प्रायोगिक विषयों को छोड़कर दोनों कक्षाओं में 20 अंक इंटरनल मूल्यांकन के दिए जाएंगे. इसमें पास होने के लिए 6 अंक लाना अनिवार्य रहेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज