Home /News /education /

CBSE Exams: तो मई में होंगी सीबीएसई 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं! जानें पूरी अपडेट

CBSE Exams: तो मई में होंगी सीबीएसई 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं! जानें पूरी अपडेट

अभिभावक संघ ने सीबीएसई की परीक्षाएं मई, 2021 में कराने की मांग की है.

अभिभावक संघ ने सीबीएसई की परीक्षाएं मई, 2021 में कराने की मांग की है.

अभिभावक संघ ने सीबीएसई की परीक्षाएं मई, 2021 में कराने की मांग की है. इसके लिए अभिभावक संघ ने शिक्षा मंत्री को पत्र लिखकर अनुरोध किया है.

    सीबीएसई बोर्ड की 10 व 12 वीं की परीक्षाओं को लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं हुई है. इसी बीच अखिल भारतीय अभिभावक संघ ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री को सुझाव दिया है कि सीबीएसई की परीक्षाएं 2021 मई में कराईं जाएं. इस पर शिक्षा मंत्री क्या निर्णय लेते हैं, इसकी जानकारी तो बाद में होगी, लेकिन फिलहाल  सीबीएसई परीक्षाओं की तारीखों को लेकर कयासबाजी जारी है.
    केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सीबीएसई परीक्षा की लेकर अभिभावकों, छात्रों और शिक्षकों से इस संबंध में सुझाव मांगे थे कि अगले वर्ष की बोर्ड परीक्षा कब और कैसे आयोजित की जाए. जिसके बाद अखिल भारतीय अभिभावक संघ ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री को यह सुझाव दिया है.

    जुलाई से शुरू हो सत्र 
    केंद्रीय शिक्षा मंत्री को भेजे गए सुझाव में अभिभावक संघ ने कहा है कि कोरोना के कारण स्कूल बंद होने से बच्चों की पढ़ाई बाधित हुई है, इसलिए 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं मई 2021 में कराई जाए. इससे स्टूडेंट्स को परीक्षा की तैयारी के लिए और अधिक समय मिल जाएगा. साथ ही अन्य कक्षाओं के छात्रों को बिना किसी परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाए. अभिभावक संघ ने यह भी मांग की है कि वर्ष 2021 का शैक्षणिक सत्र जुलाई से शुरू किया जाए.

    मार्च से ही बंद हैं स्कूल
    अभिभावक संघ ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री से कहा है कि कोरोना के कारण देश भर के स्कूल मार्च 2020 से ही बंद है. ऐसे में बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन माध्यमों से चल रही है, लेकिन इससे कोई विशेष फायदा नहीं मिल रहा. संसाधनों की कमी के कारण काफी स्टूडेंट्स ऑनलाइन पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं, इसलिए स्टूडेंट्स हितों को ध्यान में रखते हुए बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों को आगे बढ़ाना बहुत जरूरी है.

    ये भी पढ़ें
    Teacher Vacancies: बिहार में 90 हजार शिक्षकों की भर्ती, इंतजार होगा खत्म
    Sarkari Naukari: यहां करें सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई, एक लाख से अधिक सैलेरी

    स्टूडेंट्स को जागरूक करने की जरूरत
    अभिभावक संघ ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री से कहा है कि सीबीएसई बोर्ड के कोर्स व परीक्षा पैटर्न के बारे में हुए बदलावां के बारे में अभी अधिकतर स्टूडेंट्स को पता नहीं है, इसलिए इस संबंध में जागरूता भी जरूरी है.

    Tags: Cbse board, CBSE Board Exam Datesheet

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर