CBSE ने प्राइवेट कैंडिडेट्स के लिए बढ़ाई 10th, 12th के आवेदन फार्म जमा करने की तारीख

14 दिसंबर तक डेटा सुधार के लिए आवेदन कर सकते हैं.

14 दिसंबर तक डेटा सुधार के लिए आवेदन कर सकते हैं.

परीक्षा पैटर्न को इस वर्ष बदल दिया गया है. इस वर्ष की परीक्षा में अधिक एप्लीकेशन-आधारित प्रश्न होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 6, 2020, 3:46 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने निजी उम्मीदवारों के लिए कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए पंजीकरण फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 2021 बढ़ा दी है. लेफ्ट आउट उम्मीदवारों द्वारा परीक्षा फॉर्म 9 दिसंबर तक भरा जा सकता है, जबकि जो उम्मीदवार पहले ही फॉर्म जमा कर चुके हैं, वे 14 दिसंबर तक डेटा सुधार के लिए आवेदन कर सकते हैं.

निजी उम्मीदवारों के लिए डेटा जमा करने की अंतिम तिथि के बाद भी कुछ उम्मीदवारों ने डेटा में सुधार के लिए अनुरोध किया. अंतिम तिथि बढ़ाने के लिए भी बोर्ड से अनुरोध किया गया. सीबीएसई ने कहा, उम्मीदवारों द्वारा किए गए अनुरोधों को देखते हुए, निजी उम्मीदवार के डेटा जमा और सुधार करने के लिए लिंक को खोला जा रहा है.

इस साल, महामारी के कारण, बोर्ड ने पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कमी करने का निर्णय लिया है. इसके अलावा, परीक्षा पैटर्न को इस वर्ष बदल दिया गया है. इस वर्ष की परीक्षा में अधिक एप्लीकेशन-आधारित प्रश्न होंगे.

ये भी पढ़ें-
JRB त्रिपुरा ने मल्टी-टास्किंग स्टाफ के लिए निकालीं 2500 वैकेंसी, 5वीं-8वीं पास करें अप्लाई

UPPCL JE रिक्रूटमेंट 2020: जूनियर इंजीनियर ट्रेनी के लिए 212 वैकेंसी, डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई

इसके अलावा, अधिकांश राज्यों में स्कूल अब तक नहीं खुल सके हैं, बोर्ड ने एक आधिकारिक बयान में कहा था कि अगर स्कूल बंद रहते हैं तो यह practical exams के बजाय alternative mode of assessment का विकल्प चुनेगा.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज