CBSE Exam 2020: सीबीएससी ने इन स्टूडेंट्स को दी खास छूट, परीक्षा हाल में मिलेगी ये बड़ी सुविधा

इस पेपर में भी गणित की तरह ही हर स्टेप के नंबर मिलते हैं.

सीबीएससी (CBSE) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा 2020 में स्पेशल नीड्स वाले छात्रों को कैलकुलेटर का इस्तेमाल करने की छूट होगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. सीबीएससी (CBSE) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा 2020 में भाग ले रहे स्पेशल नीड्स वाले छात्रों को परीक्षा में विशेष सुविधाएं दी जाएंगी. इस साल उन्हें परीक्षा हाल में कैलकुलेटर का इस्तेमाल करने की छूट होगी. यह जानकारी सीबीएसई के अधिकारियों ने दी है.

    सीबीएसई के एक अधिकारी ने बताया कि शारीरिक रूप से विशेष अक्षम वर्ग (CWSN) के छात्रों को परीक्षा के दौरान बेसिक कैल्कुलेटर का इस्तेमाल करने की छूट होगी. यह सुविधा 10वीं और 12वीं दोनों के छात्रों को दी जाएगी. सीबीएसई ने इसके लिए स्कूलों को एक पत्र जारी करके इस बात की जानकारी दी है. इस आदेश में यह भी कहा गया है कि यह सुविधा सिर्फ उन्हीं छात्रों को दी जाएगी जो पहले से इस कैटेगरी (CWSN) के तहत रजिस्टर्ड हैं.

    Exam Date Sheet 2020, board exam, CBSE, CBSE Class 10,Updated CBSE Board, सीबीएसई, सीबीएसई एग्जाम, सीबीएसई सिलेबस, सीबीएसई परीक्षा, बोर्ड परीक्षा
    परीक्षा में शारीरिक रूप से विशेष अक्षम वर्ग के छात्रों को बेसिक कैल्कुलेटर का इस्तेमाल करने की छूट होगी.


    सीडब्ल्यूएसएन वर्ग के जो छात्र परीक्षा में इस सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं उनको इस बारे में स्कूल को लिखित में सूचना देनी होगी. सीडब्ल्यूएसएन वर्ग के तहत सीबीएसई परीक्षा 2020 के लिए रजिस्टर्ड छात्रों को ही यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. बता दें कि इससे पहले 2018 की परीक्षाओं में बोर्ड ने सीडब्ल्यूएसएन वर्ग छात्रों को परीक्षा के दौरान कम्प्यूटर/लैपटॉप इस्तेमाल करने की छूट दी थी.

    15 फरवरी से शुरू हो रही हैं परीक्षाएं
    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन इस बार मतलब कि 2020 में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी कर चुका है. सीबीएसई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा का शेड्यूल जारी किया है. इस साल सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी 2020 से शुरू होने जा रही हैं. सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) के आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार कक्षा 10वीं की मुख्‍य विषयों की परीक्षा 26 फरवरी से शुरू होगी और 18 मार्च तक चलेगी. वहीं 12वीं की परीक्षा 22 फरवरी से 30 मार्च तक चलेगी. CBSE बोर्ड के 10वीं कक्षा के छात्रों के साथ ही 12वीं आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स के छात्र भी यहां एग्‍जाम डेटशीट चेक कर सकते हैं.

    Exam Date Sheet 2020, board exam, CBSE, CBSE Class 10,Updated CBSE Board, सीबीएसई, सीबीएसई एग्जाम, सीबीएसई सिलेबस, सीबीएसई परीक्षा, बोर्ड परीक्षा
    सीडब्ल्यूएसएन वर्ग के जो छात्र परीक्षा में इस सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं उनको इस बारे में स्कूल को लिखित में सूचना देनी होगी.


    CBSE जारी कर चुका है एडमिट कार्ड
    सीबीएसी 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी चुका है. इनको बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी किया गया है. एडमिट कार्ड स्कूल डाउनलोड कर स्टूडेंट्स को देंगे. एडमिट कार्ड लेते समय स्टूडेंट्स और अभिभावक ध्यान रखें कि इसमें प्रिंसिपल के साइन हों. साइन नहीं होने पर छात्र को परीक्षा हाल में नहीं जाने दिया जाएगा.

    ये भी पढ़ें- Sunday special: असिस्‍टेंट प्रोफेसर बनने के लिए PhD होगा अनिवार्य, जानें कब से लागू होंगे नए नियम

    Republic Day 2020: पहली बार इन मशीनों में छापा गया था भारत का संविधान, अब कबाड़ में बेचा 

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.