• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • CBSE Board Result 2021: मनमाने तरीके से 95 प्रतिशत से ज्यादा अंक नहीं दे पाएंगे स्कूल

CBSE Board Result 2021: मनमाने तरीके से 95 प्रतिशत से ज्यादा अंक नहीं दे पाएंगे स्कूल

cbse issued new instructions schools will not be able to give more than 95 percent marks: कोई भी स्कूल 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को मनमाने तरीके से 95 प्रतिशत से ज्यादा अंक नहीं देंगे.

cbse issued new instructions schools will not be able to give more than 95 percent marks: कोई भी स्कूल 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को मनमाने तरीके से 95 प्रतिशत से ज्यादा अंक नहीं देंगे.

CBSE Board Result 2021: CBSE बोर्ड ने एक बड़ा फैसला लेते हुए कहा है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अंतर्गत संचालित कोई भी स्कूल 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को मनमाने तरीके से 95 प्रतिशत से ज्यादा अंक नहीं देंगे. यहि कोई भी स्कूल बोर्ड के इस नियम का पालन नहीं करते हैं तो बोर्ड खुद ही ऐसे छात्रों के नंबर कम कर देगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) इसी सप्ताह कभी भी 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर सकती है. लेकिन रिजल्ट जारी होने के ठीक पहले CBSE बोर्ड ने एक बड़ा फैसला लेते हुए कहा है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अंतर्गत संचालित कोई भी स्कूल 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को मनमाने तरीके से 95 प्रतिशत से ज्यादा अंक नहीं देंगे. यहि कोई भी स्कूल बोर्ड के इस नियम का पालन नहीं करते हैं तो बोर्ड खुद ही ऐसे छात्रों के नंबर कम कर देगा.

    सीबीएसई के नए निर्देशों के मुताबिक बोर्ड ने यह फैसला स्कूलों की मनमानी रोकने के लिए लिया है. सीबीएसई बोर्ड ने कहा है कि रेफरेंस ईयर (संदर्भ वर्ष) में जितने स्टूडेंट्स का रिजल्ट 95 परसेंट से ज्यादा था, इस साल भी उतने ही स्टूडेंट्स को इतने अंक मिल सकते हैं. बता दें कि यदि संदर्भ वर्ष में चार स्टूडेंट्स को 95 परसेंट से ज्यादा नंबर मिले थे तो इस साल भी स्कूल केवल चार स्टूडेंट्स को इतने नंबर दिए जा सकते हैं.

    इन तीन सालों को माना जाएगा संदर्भ ईयर

    बता दें कि 2020-21 सत्र के लिए पिछले तीन वर्षों 2017-18, 18-19 और 19-20 को संदर्भ वर्ष माना जाएगा. खास बात यह है कि बोर्ड ने संदर्भ वर्ष का नियम केवल 96, 97, 98, 99 और 100 अंक देने के लिए मान्य होगा. 95 परसेंट से कम वाले स्टूडेंट्स पर इसका कोई असर नहीं होगा. सूत्रों की माने तो 10वीं और 12वीं का रिजल्ट सीबीएसई बोर्ड इसी सप्ताह जारी कर सकता है. दरअसल, कई स्कूलों ने गलत तरीके से 95 परसेंट से ज्यादा नंबर दिए थे जिसकी वजह से रिजल्ट आने में देरी हो रही है.

    पढ़ें-

    MP Board 12th Result : एमपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 29 जुलाई को

    JEE Advance 2021 : जेईई एडवांस परीक्षा तीन अक्टूबर को, शिक्षा मंत्री ने घोषित की डेट

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज