CBSE Board Exam 2021: कब होगी सीबीएसई बोर्ड की 10वीं 12वीं की परीक्षाएं, देखें लेटेस्ट अपडेट्स

स्थगित हुए एग्जाम के लिए नई तारीखों का ऐलान अभी नहीं किया गया है.

स्थगित हुए एग्जाम के लिए नई तारीखों का ऐलान अभी नहीं किया गया है.

CBSE Board Exam, #cancelboardexams2021, CBSE Board Exams 2021, CBSE Board date sheet 2021: 12वीं के छात्रों की परीक्षा 4 मई से शुरू होंगी और 14 जून को समाप्त होगी. वहीं 10वीं की परीक्षा 4 मई से शुरू होगी और 7 जून 2021 तक चलेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 9, 2021, 10:44 AM IST
  • Share this:
CBSE Board Exam 2021: 10वीं, 12वीं के बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए लेटेस्ट अपडेट्सनई दिल्ली. सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board Exam) की परीक्षाएं अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत ही होंगी. इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है. सीबीएसई बोर्ड की ओर से इस संबंध में स्पष्ट किया गया है. सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं कैंसिल नहीं होगी और परीक्षाएं अपने पूर्व निर्धारित समय पर ही होंगी.

4 मई से शुरू होंगी परीक्षाएं
सीबीएसई बोर्ड पहले ही 10वीं और 12वीं की परीक्षा की डेटशीट पहले ही जारी कर चुका है. 10th की बोर्ड की परीक्षाएं 4 मई 2021 से 7 जून तक होंगी. क्लास 12th की बोर्ड की परीक्षाएं भी 4 मई से शुरू होंगी और 11 जून तक चलेंगी. बोर्ड की परीक्षा दो शिफ्ट में होंगी. पहली शिफ्ट 10:30 से 1:30 बजे तक तो दूसरी शिफ्ट 2:30 से 5:30 तक होंगी. 15 जुलाई तक परीक्षाओं के परिणाम जारी हो जाएंगे.
ट्विटर पर चल रहा अभियान
कोरोना के बढते मामलों के बीच चार मई से होने वाली सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं (CBSE Board Exams) को कैंसिल करने की मांग की जा रही है. पिछले कुछ दिनों से ट्विटर पर बोर्ड परीक्षाएं टालने को लेकर भी हैशटैग #cancelboardexams2021, #CancelourCBSEboardexams2021 और #CancelBoards2021 का अभियान चलाया जा रहा है. .



क्या बोले अधिकारी
न्‍यूज 18 हिंदी से बातचीत में सीबीएसई बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने बताया कि सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं (CBSE Board 10th. 12th. exams) तय समय पर ही होंगी. फिलहाल बोर्ड परीक्षा शेड्यूल (Board Exam Schedule) में बदलाव करने को लेकर कोई फैसला नहीं किया गया है. कोरोना के दौरान सुरक्षित वातावरण में परीक्षाएं कराने के लिए बोर्ड और स्‍कूलों की ओर से तैयारी की जा रही है. इतना ही नहीं छात्रों और अभिभावकों की ओर से भी परीक्षाएं कराए जाने को लेकर सकारात्‍मक रुख देखा जा रहा है.

ये भी पढ़ें
School Closed : कोरोना का कहर, स्कूल-कॉलेज बंद, जानें 12 राज्यों का हाल
Board Exams 2021: तो बिना परीक्षा पास होंगे परीक्षार्थी, परीक्षाएं होगी रद्द

फेक डेटशीट हो रही थी वायरल
दरअसल 3 अप्रैल को ही सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक डेट शीट को सीबीएसई बोर्ड ने फेक करार दिया था. इसको लेकर बोर्ड ने छात्रों को सावधान किया था. बोर्ड ने छात्रों और उनके अभिभावकों से कहा था कि सोशल परीक्षा तिथियों को लेकर सोशल मीडिया पर जो कुछ चल रहा है उसके झांसे में न आएं. बोर्ड ने बताया था कि सोशल मीडिया पर एक परीक्षा कार्यक्रम वायरल हो रहा है. वह पिछले साल का है. सीबीएसई की ओर से कक्षा 10, 12 की परीक्षाएं अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएंगी. बोर्ड ने ये जानकारी ट्वीट कर दी थी.

रिवाइज्ड डेट शीट देखें 

10वीं की नई डेट शीट

12वीं की नई डेट शीट 

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज