CBSE Board Exam 2021: यहां मिलेंगे सीबीएसई बोर्ड परीक्षा से जुड़े हर तरह के सवालों के जवाब

छात्र अपनी यूजर आईडी, पासवर्ड और सिक्योरिटी पिन डालने के बाद पोर्टल एक्सेस कर पाएंगे.

छात्र अपनी यूजर आईडी, पासवर्ड और सिक्योरिटी पिन डालने के बाद पोर्टल एक्सेस कर पाएंगे.

CBSE Board Exam : सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने जा रहे छात्रों की मदद के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया है. इस पर छात्रों को परीक्षा से संबंधित सभी जानकारियां मिलेंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 3, 2021, 10:13 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने जा रहे छात्रों के लिए एक पोर्टल 'ई-परीक्षा' लॉन्च किया है. इस पोर्टल की मदद से छात्र बोर्ड परीक्षा से जुड़े सभी सवालों के जवाब हासिल कर सकेंगे. इस पोर्टल पर परीक्षा का टाइम टेबल, प्रैक्टिकल परीक्षा, परीक्षा केंद्र और शिकायत निवारण सहित कई जानकारियां मिलेंगी. यह एक वन स्टाप प्लेटफॉर्म की तर्ज पर बनाया गया है. इस वेब पोर्टल की वेबसाइट cbse.gov.in/newsite है.

परीक्षा पोर्टल में विभिन्न सेक्शन हैं, जैसे परीक्षा या प्रैक्टिकल परीक्षा केंद्र में बदलाव. कक्षा 12 के छात्रों के लिए इंटरनल मार्क्स अपलोड करना, कक्षा 10 के छात्रों के लिए आंतरिक ग्रेड या प्रैक्टिकल डेटा अपलोड करना के साथ ही परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्रों की रोल नंबर के हिसाब से सूची भी अपलोड की जाएगी. इसके अलावा सीबीएसई शिक्षक ऑनलाइन पोर्टल पर इंटरनल और प्रैक्टिकल अंक अपलोड कर सकेंगे.

मिलेगी सभी प्रकार की जानकारी

ई-परीक्षा पोर्टल के लिंक पर क्लिक करने से छात्रों को परीक्षा से जुड़ी हर तरह की जानकारी मिल जाएगी. उन्हें अपनी जरूरत के हिसाब से कैटेगरी पर जाना होगा. अपनी यूजर आईडी, पासवर्ड और सिक्योरिटी पिन डालने के बाद छात्र पोर्टल को एक्सेस कर सकेंगे.
04 मई से शुरू होंगी बोर्ड परीक्षाएं 

बता दें कि विभिन्न सीबीएसई-संबद्ध स्कूलों ने बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू कर दी हैं. बता दें कि सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी. इसके तहत कक्षा 10 की परीक्षाएं 7 जून को और कक्षा 12 की परीक्षाएं 11 जून को समाप्त होंगी.

ये भी पढ़ें-



Bihar Board Matric Result 2021: बिहार बोर्ड 10वीं के नतीजे जल्द, जानें परीक्षा और रिजल्ट से जुड़ी पांच बड़ी बातें

RRC Group D Exam date 2021: रेलवे की एक लाख से ज्यादा पदों के लिए भर्ती परीक्षाएं जल्द

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज