CBSE 12th प्रैक्टिकल एग्जाम 2021: CBSE ने जारी की 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम की तारीख, पढ़ें डिटेल

12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी से 8 फरवरी के बीच होंगी.
12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी से 8 फरवरी के बीच होंगी.

प्रैक्टिकल एग्जाम में पिछले वर्षों की तरह इंटरनल और एक्सटर्नल दोनों तरह के परीक्षार्थी होंगे. सीबीएसई बोर्ड द्वारा नियुक्त बाहरी परीक्षक (external examiner) द्वारा केवल व्यावहारिक परीक्षा (practical examination) आयोजित करने की जिम्मेदारी होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 22, 2020, 9:48 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शनिवार को 12वीं कक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीख जारी कर दी. सीबीएसई 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी से 8 फरवरी के बीच होंगी. सीबीएसई ने कहा कि ये तारीखें संभावित हैं. सटीक तिथि बाद में सूचित की जाएगी. बोर्ड ने परीक्षाएं आयोजित करने के लिए एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) भी जारी की है. बोर्ड ने कहा है कि practical exams के लिए अलग-अलग तारीखें स्कूलों को भेजी जाएंगी.

प्रैक्टिकल एग्जाम में इंटरनल और एक्सटर्नल परीक्षार्थी
बोर्ड की ओर से एक Observer नियुक्त किया जाएगा जो practical exam औक project evaluation की निगरानी करेगा. प्रैक्टिकल एग्जाम में पिछले वर्षों की तरह इंटरनल और एक्सटर्नल दोनों तरह के परीक्षार्थी होंगे. सीबीएसई बोर्ड द्वारा नियुक्त बाहरी परीक्षक (external examiner) द्वारा केवल व्यावहारिक परीक्षा (practical examination) आयोजित करने की जिम्मेदारी होगी.

प्रैक्टिकल परीक्षा और परियोजना मूल्यांकन 
assessment समाप्त होने के बाद, स्कूलों को बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराए गए लिंक पर अंक अपलोड करने होंगे. प्रैक्टिकल परीक्षा और परियोजना मूल्यांकन (Practical exam and project evaluation) से जुड़े संबंधित स्कूलों में होंगे.



कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा के लिये कार्यक्रम जल्द घोषित
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने शुक्रवार को कहा कि कक्षा 10 और कक्षा 12 के लिये होने वाली बोर्ड परीक्षाएं जरूर होंगी और इनके लिये कार्यक्रम जल्द घोषित किये जाने की उम्मीद है.

बोर्ड परीक्षाओं को रद्द या स्थगित किये जाने की मांग 
विभिन्न संगठनों द्वारा कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने या स्थगित किये जाने की मांग के बीच त्रिपाठी का यह बयान आया है.

ये भी पढ़ें-
School Re-Open: मुंबई में स्कूल 31 दिसम्बर तक बंद रहेंगे, बीएमसी ने की घोषणा
जवाहर नवोदय विद्यालयों में छठीं कक्षा में दाखिले के लिए 15 दिसंबर तक करें आवेदन

बोर्ड परीक्षाएं अवश्य होंगी, सीबीएसई इसके लिये योजना बना रहा है
एसोचैम द्वारा ‘नयी शिक्षा नीति: स्कूली शिक्षा के लिये उज्ज्वल भविष्य’ विषय पर आयोजित एक वेबिनार के दौरान उन्होंने कहा, “बोर्ड परीक्षाएं अवश्य होंगी और इनका कार्यक्रम जल्द ही घोषित किया जाएगा. सीबीएसई इसके लिये योजना बना रहा है और जल्द ही इस बात का खुलासा किया जाएगा कि परीक्षा का मूल्यांकन कैसे किया जाएगा.”
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज