CBSE Syllabus 2021-22 : सीबीएसई ने 9वीं से 12वीं तक के सिलेबस में किया बदलाव, करें डाउनलोड

नए सिलेबस में किसी भी तरह की कटौती नहीं की गई है. छात्रों को इस वर्ष पूरा सिलेबस पढ़ना होगा.

नए सिलेबस में किसी भी तरह की कटौती नहीं की गई है. छात्रों को इस वर्ष पूरा सिलेबस पढ़ना होगा.

CBSE Syllabus 2021-22 : सीबीएसई बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए नौंवी से 12वीं कक्षा तक का नया सिलेबस जारी किया है. बोर्ड ने इसे अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है. छात्र वहां से डाउनलोड कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 2, 2021, 10:58 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई (CBSE) ने नए शैक्षणिक सत्र के लिए नौंवी से 12वीं तक का नया सिलेबस जारी किया है. बोर्ड ने इसे अपनी वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर भी अपलोड कर दिया है. छात्र यहां से डाउनलोड कर सकते हैं. नए सिलेबस में किसी भी तरह की कटौती नहीं की गई है. छात्रों को इस वर्ष पूरा सिलेबस पढ़ना होगा. कोरोना महामारी के कारण बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र 2020-2021 की हो रही परीक्षाओं के लिए सिलेबस में कटौती की थी. इसलिए नए सत्र के सिलेबस पर भी कुछ आशंकाएं थी. फिलहाल बोर्ड द्वारा सिलेबस जारी करने के बाद स्थिति साफ हो गई है.

पिछले शैक्षणिक सत्र में सीबीएसई ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर 30 प्रतिशत सिलेबस को कम कर दिया था. हालांकि, इस बार बोर्ड ने सिलेबस में कोई कमी नहीं है. नए सत्र 2021-22 के लिए छात्रों को नए सिलेबस से तैयारी करनी होगी.

चार मई से होंगी बोर्ड परीक्षाएं

बोर्ड परीक्षा 4 मई से 1 जून तक आयोजित की जाएगी. सीबीएसई ने हाल ही में कक्षा 10 और 12 परीक्षाओं की तारीखों को संशोधित किया है. बोर्ड की रिजवाइ्ड डेट शीट के अनुसार, कक्षा 12 फिजिक्स के पेपर और अप्लाइड फिजिक्स की तारीखों को 13 मई से 1 जून तक बदला गया है. इसी तरह, कक्षा 10वीं का गणित का पेपर 21 मई के बजाए संशोधित डेट शीट के अनुसार 2 जून को आयोजित किया जाएगा.
इस लिंक के जरिए 9वीं से 12वीं तक के छात्र नया सिलेबस डाउनलोड कर सकते हैं http://www.cbseacademic.nic.in/curriculum_2022.html

ये भी पढ़ें-

MPSC Prelims 2020 Answer Key: इंजीनियरिंग सर्विसेज प्रारंभिक परीक्षा 2020 की आंसर की जारी, यहां करें चेक



Bihar Board Matric Result 2021: बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट SMS से पाने के लिए करें रजिस्ट्रेशन

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज