CBSE Result : सीबीएसई ने दिए 12वीं के छात्रों के इन सवालों के जवाब, FAQ जारी किया

CBSE Result 2021: बोर्ड ने उम्मीद जताई है कि छात्रों को इस FAQ के माध्यम से सवालों के जवाब मिल जाएंगे.

CBSE Result 2021 : सीबीएसई ने 12वीं के छात्रों द्वारा मॉडरेशन पॉलिसी पर किए जा रहे सवालों का जवाब देने के लिए FAQ जारी किया है. बोर्ड ने कहा है कि जल्द ही एक और FAQ जारी किया जाएगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. सीबीएसई ने 12वीं मॉडरेशन पॉलिसी को लेकर छात्रों की उलझनें दूर करने के लिए FAQ जारी किया है. इसके साथ एक हेल्प डेस्क भी शुरू किया है. छात्र ईमेल के माध्यम से अपने सवालों के जवाब पूछ सकते हैं. बोर्ड ने उम्मीद जताई है कि छात्रों को इसके माध्यम से सवालों के जवाब मिल जाएंगे. बोर्ड ने कहा है, हम और बेहतर तरीके से काम कर रहे हैं. जल्द ही एक और FAQ जारी किया जाएगा. जारी किए ताजा FAQ में बताया गया है कि किसी स्कूल में यदि रेफरेंस ईयर में कोई भी छात्र 96 से 100 % मार्क्स हासिल नहीं करता करता है और इस साल पिछले साल के परफॉर्मेंस के आधार पर 96 से 100 मार्क्स हासिल कर लेता है तो ऐसे स्कूलों को मार्क्स कम करने होंगे. पूरे FAQ पढ़ने के लिए सीबीएसई की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.

    सीबीएसई के छात्रों के लिए FAQ

    सवाल- किसी स्कूल के सभी छात्र यदि पिछले परफॉर्मेंस (कक्षा- 10, 11, 12) के आधार पर 33% से अधिक अंक हासिल करते हैं तो क्या स्कूलों को अपने छात्रों को 33 प्रतिशत से नीचे की श्रेणी में रखना जरूरी होगा?

    उत्तर- 95, 96, 97, 98, 99 और 100 मार्क्स लाने वालों की संख्या रेफरेंस ईयर के समान होनी चाहिए. रेफरेंस ईयर में किसी स्कूल में 100 छात्र हैं और 90 से 94 प्रतिशत मार्क्स लाने वाले छात्र 4 हैं और इस साल स्कूल में 200 छात्र हैं तो 90 से 94 प्रतिशत लाने वालों छात्रों की संख्या 8 हो सकती है.

    सवाल- किसी स्कूल में यदि रेफरेंस ईयर में कोई भी छात्र 96 से 100 प्रतिशत मार्क्स हासिल नहीं करता है और इस साल पिछले सालों के परफॉर्मेंस के आधार पर छात्र 96 से 100 प्रतिशत मार्क्स प्राप्त करते हैं तो क्या स्कूल को ऐसे छात्रों के अंक कम करने होंगे.

    जवाब- स्कूलों को मार्क्स कम करने होंगे.

    ये भी पढ़ें

    CBSE Result : सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट 25 जुलाई से पहले हो सकता है जारी, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

    मध्‍यप्रदेश: UG और PG में किसी भी उम्र के लोग ले सकेंगे एडमिशन, हटी उम्र की पाबंदी

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.