होम /न्यूज /education /

शिक्षा मंत्री निशंक ने CBSE रिजल्ट पर शंकाओं को किया दूर, मूल्यांकन से संतुष्ट न होने वाले अगस्त में दे सकेंगे एग्जाम

शिक्षा मंत्री निशंक ने CBSE रिजल्ट पर शंकाओं को किया दूर, मूल्यांकन से संतुष्ट न होने वाले अगस्त में दे सकेंगे एग्जाम

CBSE Result 2021 : केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शाम चार बजे से फेसबुक और ट्विटर पर लाइव आकर छात्रों और अभिभावकों के सीबीएसई रिजल्ट 2021 को लेकर शंकाओं को वीडियो के जरीए दूर किया.

  • News18Hindi
  • | June 25, 2021, 16:49 IST
    LAST UPDATED A YEAR AGO

    हाइलाइट्स

    16:20 (IST)

    कोरोना संक्रमण की जटिलताओं के कारण केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने आज छात्रों और अभिभावकों के सवालों के जवाब डायरेक्ट लाइव आकर देने की बजाय वॉइस मैसेज के जरिए दिए. 

    16:16 (IST)

    बता दें कि कोरोना संक्रमण के कारण केंद्रीय शिक्षा मंत्री एक जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हुई महत्वपूर्ण बैठक में शामिल नहीं हो सके थे. इस बैठक के बाद सीबीएसई 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई थी. रमेश पोखरियाल को कोरोना की जटिलताओं के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इसके चलते वह स्वयं छात्रों और अभिभावकों के सवालों के जवाब देने आए. 

    16:11 (IST)

    सीबीएसई तय कर चुका रिजल्ट का फॉर्मूला
    बता दें कि सीबीएसई कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द करने के बाद बोर्ड ने रिजल्ट का फॉर्मूला भी जारी कर दिया है. इस फॉर्मूले को सुप्रीम कोर्ट ने 18 जून को स्वीकार कर लिया था. इस मार्किंग सिस्टम के अनुसार, कक्षा 12 के छात्रों का रिजल्ट 30:30:40 के फॉर्मूले पर तैयार किया जाएगा. रिजल्ट 31 जुलाई, 2021 तक घोषित किया जाएगा.

    16:09 (IST)

    जो भी छात्र मूल्यांकन पद्धती से संतुष्ट नहीं होंगे, उनके लिए अगस्त में परीक्षाएं कराई जाएंगी. 

    16:08 (IST)

    12वीं की परीक्षा को निरस्त करने का फैसला छात्रों की सुरक्षा को लेकर लिया गया है.
    सीबीएसई की मूल्यांकन पद्धती से सभी के साथ न्याय होगा. 

    नई दिल्ली. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक 25 जून को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और ट्विटर पर लाइव आए. इस दौरान उन्होंने सीबीएसई परीक्षाओं को लेकर छात्रों और अभिभावकों के मन में उठ रहे सवालों के जवाब दिया. केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने यह जानकारी अपने ट्विटर हैंडिल से ट्वीट करके दी.

    इससे पहले उन्होंने लाइव आने से जुड़ी देते हुए लिखा था, 'सीबीएसई परीक्षाओं को लेकर आपके मन में जो आशंकाएं हैं, उनके संदर्भ में मैं 25 जून, 2021 को सांय 4:00 बजे आपसे सोशल मीडिया के माध्यम से जवाब देने का प्रयास करूँगा '. शिक्षा मंत्री ने इस ट्वीट को रीट्वीट करते हुए लिखा है, आपके जो संदेश हैं, उनमें आपकी कुछ आशंकाएं भी व्यक्त हुई हैं. लेकिन अस्पताल में चल रहे अपने उपचार के कारण आपसे संवाद नहीं कर पा रहा था. यदि आपके मन में सीबीएसई परीक्षाओं से जुड़े कोई अन्य सवाल हो तो आप मुझे टि्वटर, फेसबुक या मेल द्वारा भी भेज सकते हैं.

    ये भी पढ़ें-
    करियर में स्थिरता और सफलता लाने में मदद करेंगी ये 3 बातें
    मास कम्युनिकेशन के लिए ये हैं टॉप 10 कॉलेज, कोर्स के बाद ये हैं संभवनाएं

    विज्ञापन