• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • CBSE 10th 12th Result 2021: सीबीएसई 10वीं, 12वीं का रिजल्ट डिजिलॉकर में होगा उपलब्ध, अकाउंट बनाकर ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

CBSE 10th 12th Result 2021: सीबीएसई 10वीं, 12वीं का रिजल्ट डिजिलॉकर में होगा उपलब्ध, अकाउंट बनाकर ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

छात्र मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफकेट आदि अपने महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स डिजिलॉकर में लॉग इन करके प्राप्त कर सकेंगे.

छात्र मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफकेट आदि अपने महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स डिजिलॉकर में लॉग इन करके प्राप्त कर सकेंगे.

CBSE Result : सीबीएसई रिजल्ट 2021 जारी होने के बाद छात्र अपनी मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट आदि डिजिलॉकर से डाउनलोड कर सकेंगे. इसके लिए डिजिलॉकर पर रजिस्ट्रेशन करना होगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. CBSE 10th 12th Result 2021: सीबीएसई 10वीं और 12वीं के छात्रों को रिजल्ट जारी होने का इंतजार है. माना जा रहा है कि 10वीं के नतीजे जुलाई के इसी सप्ताह और 12वीं के महीने के जुलाई के आखिरी सप्ताह तक जारी हो सकते हैं. फिलहाल, सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों में मूल्यांकन का कार्य चल रही है. बोर्ड ने अपने पिछले नोटिस में कहा था कि कक्षा 10वीं के छात्रों का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी हो सकता है. सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट https://cbse.gov.in या https://cbseresults.nic.in पर पर देखा जा सकेगा. इस बीच छात्रों के लिए लेटेस्ट जरूरी खबर ये है कि उनका रिजल्ट डिजिलॉकर में उपलब्ध होगा. छात्र मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफकेट आदि अपने महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स डिजिलॉकर में लॉग इन करके प्राप्त कर सकेंगे.

    सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं इस बार कोरोना महामारी के कारण रद्द कर दी गई थीं. छात्रों को प्रमोट करने के लिए बोर्ड ने एक फॉर्मूला तैयार किया है. जिसके अनुसार बारहवीं का रिजल्ट 10वीं, 11वीं और 12वीं की परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा. जबकि 10वीं के अंकों को 30 फीसदी वेटेज, 11वीं के अंकों को 30 फीसदी वेटेज एवं 12वीं के अंकों को 40 फीसदी वेटेज दिया गया है.

    ऐसे बनाएं डिजिलॉकर पर अकाउंट
    - सबसे पहले डिजिलॉकर की वेबसाइट https://www.digilocker.gov.in पर जाएं. डिजिलॉकर का एप भी गूगल प्ले स्टोर से मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं.
    - अब रजिस्टर योरशेल्फ पर क्लिक करें
    - अब आधार कार्ड के अनुसार अपना नाम, जन्मतिथि और जेंडर डालें
    - अब अपना मोाबाइल नंबर एंटर करें
    - छह डिजिट का पिन सेट करें
    - अपनी ईमेल आईडी भी डालें
    - अब डिटेल सबमिट करने के बाद अपना यूजर नंबर सेट करें. इसके बाद अपना बोर्ड का रोल नंबर डालें

    ये भी पढ़ें-
    Sarkari Job : टेरिटोरियल आर्मी में ऑफिसर बनने का मौका, दो लाख तक मिलेगी सैलरी
    SSB SI Recruitment 2021: SSB निकालेगा 116 SI की वैकेंसी, जल्द जारी होगी अधिसूचना

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज