• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • CBSE Result 2021: सीबीएसई ने 12वीं के मार्क्स के लिए खोला मॉडरेशन पोर्टल, 22 जुलाई को होगा बंद

CBSE Result 2021: सीबीएसई ने 12वीं के मार्क्स के लिए खोला मॉडरेशन पोर्टल, 22 जुलाई को होगा बंद

cbse class 12th results: सीबीएसई बोर्ड ने पोर्टल  शुरू कर दिया है.

cbse class 12th results: सीबीएसई बोर्ड ने पोर्टल शुरू कर दिया है.

यदि कोई स्कूल मूल्यांकन निर्धारित समयसीमा में पूरा नहीं कर पाता है तो उसका परिणाम 31 जुलाई के बाद अलग से घोषित किया जाएगा. बोर्ड ने कहा कि संबंधित प्रक्रिया के लिए पोर्टल 16 से 22 जुलाई तक खुलेगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. CBSE 12th Result 2021 Moderation Portal: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 16 जुलाई 2021 से सीबीएसई बोर्ड परिणाम 2021 के 12वीं के रिजल्ट के नंबरों के लिए मॉडरेशन पोर्टल खोल दिया है. कक्षा 12 के रिजल्ट के मॉडरेशन और फाइनलाइजेशन (moderation and finalization of results) के लिए पोर्टल 22 जुलाई 2021 को बंद हो जाएगा.

    स्कूलों के लिए निर्धारित कार्यक्रम के भीतर मॉडरेशन पूरा करने के लिए पोर्टल खोला गया है, ताकि बोर्ड 31 जुलाई तक सीबीएसई बोर्ड परिणाम 2021 की घोषणा कर सके. बोर्ड द्वारा जारी बयान के अनुसार, यदि कोई स्कूल निर्धारित कार्यक्रम के भीतर मॉडरेशन पूरा करने से छूट जाता है तो उनका परिणाम 31 जुलाई 2021 के बाद अलग से घोषित किया जाएगा.

    बोर्ड ने स्कूलों से इस तरह से अंकों को मॉडरेट करने के लिए कहा है कि परिणाम तुलनीय हों और किसी भी स्कूल या स्कूलों में किसी भी असमान आवेदन नीति के कारण कोई भी छात्र प्रभावित न हो. यदि स्कूल बोर्ड द्वारा जारी निर्देशों का पालन नहीं करते हैं, तो सीबीएसई परिणाम तैयार करने से पहले नीति के उद्देश्यों के अनुरूप दिए गए अंकों को लाने के लिए अंकों को मॉडरेट करेगा.

    इससे पहले सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने स्कूल प्रधानाचार्यों को लिखे पत्र में कहा था कि क्योंकि बोर्ड को 31 जुलाई तक परिणाम घोषित करना है, इसलिए स्कूलों से आग्रह किया जाता है कि वे कार्यक्रम का कड़ाई से पालन करें और समयबद्ध तरीके से अंकों का सारणीयन और मूल्यांकन कार्य पूरा करें.

    पत्र में कहा गया था कि यदि कोई स्कूल मूल्यांकन निर्धारित समयसीमा में पूरा नहीं कर पाता है तो उसका परिणाम 31 जुलाई के बाद अलग से घोषित किया जाएगा. बोर्ड ने कहा कि संबंधित प्रक्रिया के लिए पोर्टल 16 से 22 जुलाई तक खुलेगा.

    ये भी पढ़ें-
    Sarkari Naukri: भारतीय सेना में नौकरी का अवसर, 28 अगस्त तक करें रजिस्ट्रेशन
    Staff Nurse Jobs : स्टाफ नर्स की 500 वैकेंसी, ब्रिटेन में नौकरी का मौका

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज