Home /News /education /

CBSE block chain: सीबीएसई ने 2004 से 2021 तक का रिजल्ट किया डिजिटल, ABCD तकनीक से सुरक्षित रहेंगे डॉक्यूमेंट

CBSE block chain: सीबीएसई ने 2004 से 2021 तक का रिजल्ट किया डिजिटल, ABCD तकनीक से सुरक्षित रहेंगे डॉक्यूमेंट

CBSE block chain: सीबीएसई 2004 से 2021 तक का रिजल्ट ABCD तकनीक से सुरक्षित रखेगा.

CBSE block chain: सीबीएसई 2004 से 2021 तक का रिजल्ट ABCD तकनीक से सुरक्षित रखेगा.

CBSE block chain: ब्लाकचेन तकनीक पूरी तरह से टैंपर प्रूफ है. इस तकनीक के लिए सीबीएसई ने सेंटर आफ एक्सीलेंस के विशेषज्ञों की मदद ली है और नेशनल इंफोर्मेटिक्स सेंटर से करार किया है.

    नई दिल्ली. CBSE block chain: सीबीएसई बोर्ड ने स्टूडेंट्स के हित में कदम उठाते हुए एक बड़ा फैसला किया है. दरअसल, सीबीएसई ने 2004 से 2021 तक का 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट एक क्लिक पर ऑनलाइन उपलब्ध करवा दिया है. इसके साथ ही बोर्ड की ओर से जारी परीक्षा परिणाम संबंधी सभी दस्तावेज हमेशा के लिए सुरक्षित रहें, इसके लिए बोर्ड की ओर से एबीसीडी यानी एकेडमिक ब्लाकचेन डाक्यूमेंट्स तकनीक का उपयोग किया गया है. एडमिशन के समय तमाम कालेज, विश्वविद्यालय और नौकरी के समय कंपनियां सीधे स्वयं ही कागजात वेरीफिकेशन कर सकेंगी.

    सीबीएसई ने वेबसाइट पर सर्कुलर जारी करके इस बात की जानकारी दी है. इस तकनीक के लिए सीबीएसई ने सेंटर आफ एक्सीलेंस के विशेषज्ञों की मदद ली है और नेशनल इंफोर्मेटिक्स सेंटर से करार किया है. खास बात यह है कि इस तकनीक का उपयोग होने के बाद परिणाम संबंधी दस्तावेज पूरी तरह से सुरक्षित होंगे. साथ ही इसमें पारदर्शिता भी आएगी. ब्लाकचेन तकनीक पूरी तरह से टैंपर प्रूफ है. इसमें किसी तरह के कागज का उपयोग नहीं किया जाएगा.

    सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की अंकतालिका डिजिटल रूप से भी उपलब्ध करा रखी है. ऐसे में डिजीलाकर उपयोग करने वाले स्टूडेंट्स को अपने रिजल्ट और मार्कशीट के लिए स्कूलों व बोर्ड कार्यालय के चक्कर नहीं काटने होंगे. इसके साथ ही कोरोना महामारी के दौर में इस तरह के दस्तावेजों का उपयोग करने से स्टूडेंट्स कोरोना संक्रमण से भी बच सकेंगे.

    यह भी पढ़ें:
    AU Recruitment 2021: यूपी में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, करें ऑनलाइन आवेदन
    GATE 2022: रजिस्‍ट्रेशन की आज आखिरी तारीख, इसके बाद देनी होगी लेट फीस

    बता दें कि सीबीएसई के परिणाम मंजूशा नामक पोर्टल के साथ जुड़े डिजीलाकर प्लेटफार्म में 10वीं व 12वीं के साल 2004 से 2021 तक की करीब 12 करोड़ मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट और पास सर्टिफिकेट को क्यूआर कोड से सुरक्षित किया गया है. खास बात यह है कि इस साल के अंत तक सीबीएसई ने वर्ष 1975 से अब तक के कागजातों को डिजीलाकर में रखने का लक्ष्य निर्धारित किया है.

    Tags: Board Results, Cbse, Cbse board

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर