28 जून तक 12वीं बोर्ड के प्रैक्‍ट‍िकल के मार्क्‍स दें स्‍कूल: सीबीएसई

CBSE संबद्ध सभी स्‍कूलों को प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षाओं के परिणाम निश्‍च‍ित तारीख तक देने होंगे.

CBSE संबद्ध सभी स्‍कूलों को प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षाओं के परिणाम निश्‍च‍ित तारीख तक देने होंगे.

CBSE ने सभी संबद्ध स्‍कूलों को यह निर्देश दिया है कि यदि उन्‍होंने प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षाएं अब तक आयोजित नहीं की हैं, तो उन्‍हें अब कराएं और तय समयावधि के दौरान उसका परिणाम दें.

  • Share this:

नई दिल्‍ली: केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा के प्रैक्‍ट‍िकल एग्‍जाम के अंक जमा करने की अंतिम तिथि 28 जून तक बढ़ा दी है. बोर्ड ने इस संबंध्र में एक नोटिस भी जारी क‍िया है. नोटिस में आंतरिक मूल्‍यांकन समेत कई विषयों पर प्रकाश डाला गया है और स्‍कूलों को निर्देश दिया गया है कि यदि उन्‍होंने अब तक आंतरिक परीक्षा का आयोजन नहीं किया है तो वह ऑनलाइन मोड के माध्यम से आयोजित की जाएंगी.

जिन विद्यालयों में प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षा या इंटरनल असेस्‍मेंट बाकी है, वह सिर्फ ऑनलाइन मोड में परीक्षा आयोजित करें और 28 जून तक उसके परिणाम का अंक दिये गए लिंक पर अपलोड करें. आधिकारिक नोटिस में सीबीएसई ने यह भी कहा कि वाइवा लेते समय आंतरिक और बाहरी परीक्षक मौजूद रहेंगे. वाइवा भी ऑनलाइन ही आयोजित होगा. लेकिन जिन स्‍कूलों में बाहरी परीक्षक उपलब्‍ध नहीं हो सकेंगे, उनके लिये विषय के श‍िक्षक ही वाइवा लेंगे और इंटरनल असेस्‍मेंट के अंक बोर्ड के लिंक पर अपलोड करेंगे.

प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षा कैसे आयोजित की जाएगी, इसको विस्‍तार से बताते हुए सीबीएसई ने अपने नोटिस में कहा है कि प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षा के लिये बाहरी परीक्षक ऑनलाइन छात्रों का वाइवा लेगा. इस दौरान इंटरनल परीक्षक भी ऑन-स्‍क्रीन मौजूद होंगे. छात्र, बाहरी परीक्षक और आंतरिक परीक्षक की स्‍क्रीन का स्‍क्रीनशॉट स्‍कूल लेगा और इसे परीक्षा आयोजित होने के साक्ष्‍य के रूप में रखेगा.

छात्रों को ऑनलाइन परीक्षा के बारे में पहले से बताना होगा और परीक्षा का लिंक, एग्‍जाम के दिन ही एक्‍ट‍िवेट होगा. आंतरिक परीक्षक, छात्रों को परीक्षा की तारीख के बारे में जानकारी देगा और परीक्षा के दिन ऑनलाइन मीटिंग का लिंक, बाहरी परीक्षक और छात्र को प्रदान करेगा. बोर्ड के करिकुलम के अनुसार ही असेस्‍टमेंट होगा.
बोर्ड ने यह भी स्‍पष्‍ट किया है कि लिंक पर मार्क्‍स अपलोड करते समय शिक्षक विशेष सावधानी रखें. इसमें गलती की गुंजाइश ना छोड़ें. क्‍योंकि एक बार लिंक पर अंक अपलोड होने के बाद, इसमें करेक्‍शन की संभावना नहीं है. सभी स्‍कूल कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज