CBSE ने दसवीं-बारहवीं के छात्रों और अभिभावकों के लिए शुरू की टेलीकॉउंसलिंग

इसके लिए टोल-फ्री नंबर 1800118004 जारी किया गया है. (सांकेतिक तस्वीर)

इसके लिए टोल-फ्री नंबर 1800118004 जारी किया गया है. (सांकेतिक तस्वीर)

छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा के लिए कुछ सरकारें तो इस साल बोर्ड परीक्षाएं करने के पक्ष में ही नहीं हैं. इन सब से छात्रों और उनके अभिभावकों की टेंशन (Tension) बढ़ गई है. इसलिए CBSE ने उनकी सभी समस्याओं के समाधान के लिए सोमवार से एक टोल-फ्री नंबर जारी कर टेलीकॉउंसलिंग सेवा शुरू की है.

  • Share this:

नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं को लेकर जहां इन दिनों सरकारी स्तरों पर बैठकों का दौर जारी है, वहीं छात्र और अभिभावकों में बेचैनी और डर का माहौल है. इसी को ध्यान में रखते हुए CBSE ने छात्रों (Students) और अभिभावकों (Parents) की परीक्षा (Exam) संबंधी समस्याओं और जिज्ञासाओं के समाधान के लिए सोमवार से टेलीकॉउंसलिंग (Telecounseling) सेवा शुरू की है. इसके लिए टोल-फ्री नंबर 1800118004 जारी किया गया है.

उल्लेखनीय है कि कोविड (Covid-19) के चलते CBSE की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में इस साल लगातार देरी हो रही है. ये परीक्षाएं मई के पहले सप्ताह से शुरू होनी थी. लेकिन कोविड की दूसरी लहर के चलते इन्हें स्थगित करना पड़ा. अब शिक्षा मंत्रालय, राज्य सरकारों के बीच इन परीक्षाओं के समय को लेकर मंथन किया जा रहा है. छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा के लिए कुछ सरकारें तो इस साल बोर्ड परीक्षाएं करने के पक्ष में ही नहीं हैं.

इन सब से छात्रों और उनके अभिभावकों की टेंशन (Tension) बढ़ गई है. इसलिए CBSE ने उनकी सभी समस्याओं के समाधान के लिए सोमवार से एक टोल-फ्री नंबर जारी कर टेलीकॉउंसलिंग सेवा शुरू की है. CBSE के 83 एक्सपर्ट्स (Experts) और 24 प्रिंसिपल (Principal) छात्रों और उनके अभिभावकों की कॉउंसलिंग (Couseling) करेंगे. छात्र और अभिभावक सोमवार से शुक्रवार सुबह 9:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं.

ये भी पढ़ें -
12वीं की बोर्ड परीक्षा कराने के खिलाफ दिल्ली सरकार, कहा-पहले वैक्सीन लगाओ

CBSE 12th Exam 2021 : होम सेंटर पर ही होगी 12वीं की परीक्षा, सीबीएसई ने रखा ये प्रस्ताव

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज