Home /News /education /

cbse syllabus 2023 released for the academic session 2023 know full details

CBSE Syllabus 2023: शैक्षणिक सत्र 2023 के लिए सीबीएसई ने जारी किया सिलेबस, जानें पूरी डिटेल

CBSE Syllabus 2023: शैक्षणिक सत्र 2023 के लिए सीबीएसई ने जारी किया सिलेबस

CBSE Syllabus 2023: शैक्षणिक सत्र 2023 के लिए सीबीएसई ने जारी किया सिलेबस

CBSE Syllabus 2023: 12वीं के लिए पिछले साल के मुकाबले फिजिक्स के पाठ्यक्रम में 15 प्रतिशत की कटौती की गई है. मैथ में भी कुछ टॉपिक वापस से जोड़े गए हैं जबकि कुछ को हटाया गया है. इस प्रकार कक्षा 9 से लेकर 12वीं तक कुछ ना कुछ परिवर्तन किया गया है. स्टूडेंट पूरी डिटेल के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. CBSE Syllabus 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) पाठ्यक्रम में पढ़ रहे स्टूडेंट्स के लिए जरूरी खबर है. दरअसल, शैक्षणिक सत्र 2023 के लिए सीबीएसई ने सिलेबस जारी कर दिया है. ये पाठ्यक्रम कक्षा 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं के लिए है. सीबीएसई द्वारा पाठ्यक्रम जारी करने के साथ ही यह साफ हो गया है कि अगले साल होने वाली परीक्षाएं दो टर्म में नहीं होंगी. बल्कि कोरोना के प्रभाव से पहले की तरह ही आयोजित की जाएंगी. सीबीएसई द्वारा जारी सिलेबस देखने के लिए स्टूडेंट आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर विजिट कर सकते हैं.

    बता दें कि 12वीं के लिए पिछले साल के मुकाबले फिजिक्स के पाठ्यक्रम में 15 प्रतिशत की कटौती की गई है. मैथ में भी कुछ टॉपिक वापस से जोड़े गए हैं जबकि कुछ को हटाया गया है. इस प्रकार कक्षा 9 से लेकर 12वीं तक कुछ ना कुछ परिवर्तन किया गया है. स्टूडेंट पूरी डिटेल के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. इसके साथ ही स्टूडेंट डायरेक्ट लिंक के माध्यम से सीबीएसई का नया सिलेबस चेक कर सकते हैं.

    सिलेबस का डायरेक्ट लिंक

    कोरोना के दौर में शुरू हुई थी दो टर्म में परीक्षा
    बता दें कि साल 2020 में कोरोना आने के बाद स्कूल बंद कर दिए गए. इसके साथ ही परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया. ऐसे में सीबीएसई ने परीक्षाओं को दो टर्म में कराने का फैसला लिया था. टर्म 1 परीक्षा का आयोजन नवंबर-दिसंबर में जबकि टर्म 2 की परीक्षा इसी महीने 26 अप्रैल से शुरू होनी है.

    Tags: Cbse, Cbse exam, Cbse news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर