Home /News /education /

CBSE Term 1 Exam : 10वीं 12वीं के स्टूडेंट के लिए OMR शीट भरने जारी हुए नए दिशा निर्देश, जानें क्यों पड़ी आवश्यकता

CBSE Term 1 Exam : 10वीं 12वीं के स्टूडेंट के लिए OMR शीट भरने जारी हुए नए दिशा निर्देश, जानें क्यों पड़ी आवश्यकता

CBSE Term 1 Exam : 10वीं 12वीं के स्टूडेंट के लिए OMR शीट भरने जारी हुए नए दिशा निर्देश

CBSE Term 1 Exam : 10वीं 12वीं के स्टूडेंट के लिए OMR शीट भरने जारी हुए नए दिशा निर्देश

CBSE Term 1 Exam : 10वीं और 12वीं की परीक्षा दे रहे स्टूडेंट OMR शीट भरते समय बोर्ड द्वारा जारी नए दिशा निर्देशों का ध्यान रखें. यह दिशा निर्देश बोर्ड के द्वारा सोमवार 6 दिसंबर को जारी किए गए हैं. बोर्ड ने कहा है अब टर्म 1 परीक्षा के बचे हुए 10वीं और 12वीं के पेपर में ओएमआर शीट को कैपिटल लेटर में भरना होगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. CBSE Term 1 Exam : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की टर्म 1 परीक्षा 10वीं और 12वीं के लिए देश भर में आयोजित की जा रही है. इसको लेकर सीबीएसई बोर्ड ने नए दिशा निर्देश जारी किए हैं. ऐसे में 10वीं और 12वीं की परीक्षा दे रहे स्टूडेंट OMR शीट भरते समय बोर्ड द्वारा जारी नए दिशा निर्देशों का ध्यान रखें. यह दिशा निर्देश बोर्ड के द्वारा सोमवार 6 दिसंबर को जारी किए गए हैं. बोर्ड ने कहा है अब टर्म 1 परीक्षा के बचे हुए 10वीं और 12वीं के पेपर में ओएमआर शीट को कैपिटल लेटर में भरना होगा.

    बता दें कि अभी तक स्टूडेंट्स को छूट थी कि वो कैपिटल या स्माल किसी भी लेटर में ओएमआर शीट पर अपने रिस्पॉन्स (उत्तर) को भर सकते थे. लेकिन बोर्ड के नए निर्देश के अनुसार अब बचे हुए सभी पेपरों में सिर्फ कैपिटल लेटर में ही उत्तर लिखना होगा. इस बारे में सीबीएसई बोर्ड द्वारा कक्षा 10 और कक्षा 12 की टर्म 1 परीक्षाओं के लिए बनाए गए सभी परीक्षा केंद्रों के प्रमुखों को अर्जेंट नोटिस जारी कर दिया है. इस बारे में बोर्ड का कहना है कि स्माल लेटर में लिखे उत्तर के कारण परीक्षा नियंत्रकों को इसे समझने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. इसी के कारण बोर्ड को यह निर्देश जारी किया गया है.

    यह भी पढ़ें –
    NCL Recruitment 2021: यहां निकली हैं बंपर सरकारी नौकरियां, 8वीं और 10वीं पास के लिए बेहतरीन मौका
    Sarkari vacancy 2021: 8वीं,12वीं और ग्रेजुएशन पास के लिए निकली बंपर नौकरियां, जानें डिटेल और जल्द करें आवेदन

    CBSE Term 1 Exam : जानें दिशा निर्देश की मुख्य बातें
    परीक्षा के दौरान उत्तर को कैपिटल लेटर A, B, C और D के फार्मेंट में लिखा जाना चाहिए न कि स्मॉल a, b, c और d फार्मेंट में.
    विद्यालय के सभी प्रधानाध्यापक परीक्षा के दौरान निरीक्षण कार्य पर जाने वाले पर्यवेक्षकों, शिक्षकों और छात्रों को इन निर्देशों का पालन करवाने और करने के लिए कहें.

    Tags: Cbse, Cbse board, Cbse exam

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर