UP Board Exam: 10वीं-12वीं बोर्ड एग्जाम में कैमरे से रखी जाएगी नजर

परीक्षा में शारीरिक रूप से विशेष अक्षम वर्ग के छात्रों को बेसिक कैल्कुलेटर का इस्तेमाल करने की छूट होगी.

एग्जाम हाल (Exam hall) में लगे सीसीटीवी (CCTV) कैमरों की सहायता से परीक्षा केंद्रों (Examination Centers) के अंदर का दृश्य हर जिलों में बने पर्यवेक्षण कक्ष में बैठे अधिकारी देख सकेंगे. इसके लिए परीक्षा केंद्रों को पर्यवेक्षण कक्ष से जोड़ा जा रहा है.

  • Share this:
    UP Board Examination 2020: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में एग्जाम हाल में सीसीटीवी कैमरे लगाने का फैसला किया है. इस बार हर जिलों में बने पर्यवेक्षण कक्ष में बैठे अधिकारी परीक्षा को लाइव देख सकेंगे. इसके लिए सभी परीक्षा केंद्रों को पर्यवेक्षण कक्ष से जोड़ा जा रहा है. बता दें कि यूपी में बोर्ड परीक्षा 18 फरवरी से शुरू होने जा रही हैं.

    पिछले साल भी बोर्ड परीक्षाएं सीसीटीवी कैमरे की नजर में कराई गई थीं, हालांकि इनको देखने के लिए कोई पर्यवेक्षण कक्ष नहीं था. इस बार हर जिले में पर्यवेक्षण कक्ष बनाया गया है. अगर किसी जगह पर कोई गड़बड़ होती है तो उसे जल्द ही पकड़ा जा सकेगा. इस बार पर्यवेक्षण कक्ष में तैनात स्टाफ के लोग परीक्षा को लाइव देख सकेंगे. प्रशासनिक अधिकारियों को इसका प्रभारी बनाया जाएगा.

    परीक्षा केंद्रों की संख्या घटाई
    यूपी बोर्ड ने परीक्षा में नकल को रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या को कम कर दिया है. इसके साथ ही सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं. आगरा के मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक डॉ मुकेश अग्रवाल ने मीडिया से कहा कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों को परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए मेहनत करनी चाहिए. छात्र पास होने के लिए नहीं बल्कि अच्छे अंक लाने के लिए परीक्षा दें. बोर्ड परीक्षा कोई कठिन परीक्षा नहीं है, यह बस एक महत्वपूर्ण परीक्षा है.

    प्रश्नों को समझें फिर जवाब लिखें
    न्यूज18 इंडिया परीक्षार्थियों को सलाह देता है कि वह पश्न पत्र को आराम से पढ़ें और सवालों को समझें. इसके बाद ही सवाल का जवाब लिखना शुरू करें. हड़बड़ी में याद उत्तर भी भूल जाते हैं इसलिए जल्दबाजी न करें. प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए पंद्रह मिनट अलग से दिया जाता है.

    ये भी पढ़ें- IIT भिलाई में असिस्टेंट, जूनियर असिस्टेंट समेत कई पदों पर निकली वैकेंसी, इस डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.