Home /News /education /

CDS Bipin Rawat Education: डिफेंस स्टडीज में एमफिल, पीएचडी थे सीडीएस विपिन रावत, जानिए कहां से की थी पढ़ाई

CDS Bipin Rawat Education: डिफेंस स्टडीज में एमफिल, पीएचडी थे सीडीएस विपिन रावत, जानिए कहां से की थी पढ़ाई

CDS bipin rawat के निधन पर विराट कोहली, वीरेंद्र सहवाग समेत कई क्रिकेट खिलाड़ियों ने दुख जताया है.

CDS bipin rawat के निधन पर विराट कोहली, वीरेंद्र सहवाग समेत कई क्रिकेट खिलाड़ियों ने दुख जताया है.

CDS Bipin Rawat Education: जनरल बिपिन रावत, तमिल नाडु के ऊटी के पास कुन्नूर में बुधवार को हुए हेलीकॉप्टर हादसे में शहीद हो गए हैं. जनरल रावत उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले के एक गांव के निवासी हैं. आइए जानते हैं उनकी शिक्षा कहां से हुई और उन्होंने क्या पढ़ाई की है.

अधिक पढ़ें ...

    CDS Bipin Rawat Education: देश के पहले सीडीएस, जनरल बिपिन रावत, तमिल नाडु के ऊटी के पास कुन्नूर में बुधवार को हुए हेलीकॉप्टर हादसे में शहीद हो गए हैं. उन्हें जनवरी 2020 में ही सेना अध्यक्ष पद से रिटायरमेंट के बाद चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बनाया गया था. जनरल रावत उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले के एक गांव के निवासी हैं. आइए जानते हैं उनकी शिक्षा कहां से हुई और उन्होंने क्या पढ़ाई की है.

    बिपिन रावत का जन्म उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल के हिंदू गढ़वाली राजपूत परिवार में हुआ था. उनके परिवार की कई पीढ़ियां सेना में अपनी सेवा देते आई हैं. जनरल रावत के स्कूली शिक्षा दीक्षा की बात करें तो उन्होंने देहरादून के कैंब्रियन हिल स्कूल और शिमला के सेंट एडवर्ड स्कूल से शुरुआती पढ़ाई की है. इसके बाद उन्होंने देहरादून स्थित इंडियन मिलिट्री एकेडमी ज्वाइन कर ली थी. जहां उन्हें ‘सोर्ड ऑफ ऑनर’ से भी नवाजा गया था.

    जनरल रावत ने डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन से भी पढ़ाई की है और अमेरिका के आर्मी कमांड और जनरल स्टाफ कॉलेज से हायर कमांड कोर्स भी किया है. इसके अलावा उनके पास मद्रास विश्वविद्यालय से डिफेंस स्टडीज में एमफिल की डिग्री भी है. साथ ही उन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी मेरठ द्वारा डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी से भी नवाजा गया है.

    यह भी पढ़ें –
    Assistant Professor Recruitment 2021: राजस्थान, छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों में निकली हैं असिस्टेंट प्रोफेसर की बंपर नौकरियां, जानें डिटेल
    Sarkari Naukri: बीएसएफ, यूकेपीएससी समेत इन सरकारी विभागों में हो रही हैं भर्तियां, देखें सभी जानकारी

    Tags: Bipin Rawat, Bipin Rawat Helicopter Crash, Cds bipin rawat death

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर