• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • Scholarship: सेंट्रल सेक्टर स्कीम ऑफ स्कॉलरशिप के लिए आज से करें आवेदन, जानें कितना मिलेगा पैसा

Scholarship: सेंट्रल सेक्टर स्कीम ऑफ स्कॉलरशिप के लिए आज से करें आवेदन, जानें कितना मिलेगा पैसा

Scholarship: सेंट्रल सेक्टर स्कीम ऑफ स्कॉलरशिप के लिए आज से आवेदन शुरू हो गया है.

Scholarship: सेंट्रल सेक्टर स्कीम ऑफ स्कॉलरशिप के लिए आज से आवेदन शुरू हो गया है.

Central Sector Scheme of Scholarship: माध्यमिक शिक्षा मंडल की हायर सेकेंडरी परीक्षा 2021 में टॉप 20 परसेंटाइल अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को नवीन स्कॉलरशिप दी जाएगी. नवीन स्कॉलरशिप के लिए 2017 से 2020 तक के चयनित छात्र-छात्राओं को नवीनीकरण के लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर आवेदन करना होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

भोपाल. Central Sector Scheme of Scholarship: मध्यप्रदेश में उच्च शिक्षा के लिए स्कॉलरशिप (Scholarship) को लेकर छात्र-छात्राओं के लिए राहत भरी खबर है. मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से कॉलेज और विश्वविद्यालयों के छात्रों को दी जाने वाली सेंट्रल सेक्टर स्कीम ऑफ़ स्कॉलरशिप (CSSS) के लिए ऑनलाइन आवेदन आज यानी 18 सितंबर से भरे जाएंगे. स्कॉलरशिप के लिए आवेदन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 30 सितंबर है. इच्छुक और योग्य स्टूडेंट नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल www.scholarship.gov.in पर विजिट करके इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

बता दें कि माध्यमिक शिक्षा मंडल की हायर सेकेंडरी परीक्षा 2021 में टॉप 20 परसेंटाइल अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को नवीन स्कॉलरशिप दी जाएगी. नवीन स्कॉलरशिप के लिए 2017 से 2020 तक के चयनित छात्र-छात्राओं को नवीनीकरण के लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर आवेदन करना होगा. अधिक जानकारी के लिए स्टूडेट www.mpbse.nic.in और www.scholarship.gov.in पर विजिट कर सकते हैं. यह स्कॉलरशिप उच्च शिक्षा भारत सरकार द्वारा प्रायोजित एवं माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल के माध्यम से छात्र-छात्राओं को दी जाती है.

ये भी पढ़ें-

UP JEECUP Counselling 2021: यूपी जेईई के दूसरे राउंड के शुरू हुए रजिस्‍ट्रेशन, च्‍वाइस फिलिंग में रखें इन बातों का ध्यान
Career Guidance: इतिहास विषय पढ़कर इन 5 पेशों में बना सकते हैं करियर

हर साल मिलती हैं 82 हज़ार नई स्कॉलरशिप्स
बता दें कि सेंट्रल सेक्टर स्कीम ऑफ स्कॉलरशिप आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आने वाले मेधावी स्टूडेंट को दी जाती हैं. हर साल केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय इस योजना के तहत 82 हज़ार नई स्कॉलरशिप्स देता है. ग्रेजुएशन के लिए 3 साल तक 10,000 प्रति साल की स्कॉलरशिप दी जाती है. पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए 20,000 प्रति वर्ष के लिए स्कॉलरशिप दी जाती है. जबकि प्रोफेशनल कोर्सेज में चौथे और पांचवें वर्ष में छात्र-छात्राओं को 20,000 प्रति वर्ष स्कॉलरशिप दी जाती है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज