राज्‍यसभा में उठा निजी स्‍कूलों की फीस का मामला, अब सरकार के कदम का इंतजार

राज्‍यसभा में शून्‍य काल के दौरान श्‍वेत मलिक ने कहा, 'कुछ उद्योगपति शिक्षा के क्षेत्र काम कर रहे हैं और इस क्षेत्र में भी व्‍यापार की तरह काम कर रहे हैं.'

News18Hindi
Updated: July 26, 2019, 6:36 PM IST
राज्‍यसभा में उठा निजी स्‍कूलों की फीस का मामला, अब सरकार के कदम का इंतजार
राज्‍यसभा में शून्‍य काल के दौरान श्‍वेत मलिक ने कहा, कुछ उद्योगपति शिक्षा के क्षेत्र काम कर रहे हैं और इस क्षेत्र में भी व्‍यापार की तरह काम कर रहे हैं.
News18Hindi
Updated: July 26, 2019, 6:36 PM IST
निजी स्‍कूलों की मनमानी फीस का मामला पिछले काफी समय से उठ रहा है. दिल्‍ली सरकार इस मामले को हाईकोर्ट भी ले गई थी. अब ये मामला संसद तक पहुंच गया है. राज्‍यसभा के शून्‍य काल के दौरान शुक्रवार को कई सदस्‍यों ने यह मुद्दा उठाया. राज्‍यसभा के सदस्‍यों ने सरकार के सामने फीस को लेकर निजी स्‍कूलों की तेजी से बढ़ती मनमानी को रोकने के लिए कानून बनाए जाने की मांग रखी है.

राज्‍यसभा में शून्‍य काल के दौरान श्‍वेत मलिक ने कहा, 'कुछ उद्योगपति शिक्षा के क्षेत्र में काम कर रहे हैं और इस क्षेत्र में भी व्‍यापार की तरह काम कर रहे हैं. इस क्षेत्र को उन्‍होंने मुनाफे का जरिया बना लिया है.' उन्‍होंने कहा कि निजी स्‍कूलों में इमारत के नाम पर शुल्‍क लिया जाता है. निश्चित जगह से किताबें और स्‍कूल यूनिफॉर्म खरीदने का निर्देश जारी किया जाता है. इन जगहों पर हमेशा अन्‍य दुकानों से सामान महंगे मिलते हैं.

किताबें और यूनिफॉर्म के नाम पर भी मनमानी
मलिक ने कहा कि अभिभावकों को न चाहते हुए भी ज्‍यादा पैसे चुकाकर किताबें और यूनिफॉर्म खरीदने पड़ते हैं. उन्‍होंने कहा कि बच्‍चों की पढ़ाई के बोझ तले अभिभावक इतने दब जाते हैं कि अपने लिए घर नहीं बनवा पाते हैं, लेकिन स्‍कूल का हर साल विस्‍तार होता रहता है. उन्‍होंने सरकार के सामने फीस पर नियंत्रण लगाने की मांग रखी.

यूपी में भी मनमानी
फीस वृद्धि पर सपा के सुरेंद्र सिंह नागर ने कहा, 'उत्‍तर प्रदेश के स्‍कूलों की फीस में 150 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो रही है. पिछले साल निजी स्‍कूलों में फीस नियंत्रण के लिए कानून तो बनाया गया, लेकिन उसका क्रियान्‍वयन नहीं हो सका. अब केंद्र सरकार को इस पर ध्‍यान देना चाहिए और बेलगाम फीस वृद्धि रोकने के लिए कानून बनाना चाहिए.'

ये भी पढ़ें: CBSE स्‍कूलों में खेल की क्‍लास रोजाना, नया करिकुलम जारी
Loading...

राज्‍यसभा में अन्‍य कई सांसदों ने भी स्‍कूलों की मनमानी के खिलाफ कानून बनाने की मांग की. ये मुद्दा पिछले कई सालों से अभिभावकों द्वारा उठाया जा रहा है. हालांकि अभी तक इस पर कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है. लेकिन राज्‍यसभा में ये मुद्दा उठने के बाद क्‍या सरकार अब कोई ठोस कदम उठाएगी.

ये भी पढ़ें: स्टाफ नर्स ग्रेड A और ट्यूटर के लिए बिहार में 9299 वैकेंसी
First published: July 26, 2019, 5:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...