• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • CGBSE 12th Board Result 2021: पूरक आने वाले छात्र दोबारा परीक्षा दे सकेंगे या नहीं, यहां जानें

CGBSE 12th Board Result 2021: पूरक आने वाले छात्र दोबारा परीक्षा दे सकेंगे या नहीं, यहां जानें

CGBSE 12th Board Result 2021: छत्तीसगढ़ बोर्ड 12वीं में इस बार  97.43 फीसदी विद्यार्थी पास हुए हैं.

CGBSE 12th Board Result 2021: छत्तीसगढ़ बोर्ड 12वीं में इस बार 97.43 फीसदी विद्यार्थी पास हुए हैं.

CGBSE 12th Board Result 2021 : छत्तीसगढ़ बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2021 में 2000 से अधिक छात्र पूरक आए हैं. पिछले शैक्षणिक सत्रों में पूरक परीक्षा होती रही है. लेकिन इस बार अभी तक निश्चित नहीं है.

  • Share this:
रायपुर. CGBSE 12th Board Result 2021: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है. रविवार को स्कूल शिक्षामंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम की मौजूदगी में नतीजे जारी किये गये. 12वीं में इस बार 97.43 फीसदी छात्र पास हुए हैं. वहीं, 5 हजार से ज्यादा छात्र ओपन बुक एग्ज़ाम के बाद भी फेल हो गये हैं. इस साल 2 लाख 89 हजार 23 छात्रों ने 12वीं बोर्ड की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था. इनमें से 2 लाख 86 हजार 850 छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे. जिनमें से अपात्र होने के कारण 2 हजार 402 छात्रों परिणाम निरस्त किये गये. जबकि, 341 छात्रों के परिणाम बाद में घोषित किये जाएंगे.

छत्तीसगढ़ बोर्ड की 12वीं में इस बार कुल 5255 छात्र फेल हुए हैं. छत्तीसगढ़ बोर्ड के 12वीं की परीक्षा जून से 6 जून तक हुई थी. इसमें छात्रों को पश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका घर ले जाकर लिखने के लिए 5 दिन का समय भी दिया गया था. इसके बावजूद पांच हजार से ज्यादा छात्र फेल हो गये हैं और 2035 छात्र पूरक आए हैं.

नहीं होगी पुर्नमूल्यांकन और पुर्नगणना
छत्तीसगढ़ बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी किए जाने के बाद शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने न्यूज़ 18 से बातचीत में बताया कि इस साल छात्रों के लिए पुर्नमूल्यांकन और पुर्नगणना की व्यवस्था नहीं की गयी है. वहीं, माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव वीके गोयल ने बताया कि फेल होने वाले छात्रों अनुपस्थित नहीं रहे हैं. बल्कि, उन्होंने प्रश्न पत्र और आंसरशीट ले जाकर बकायदा घर में आंसर लिखकर जमा किया. आंसरशीट की जांच के बाद वे फेल हुए हैं.

सेंटर पर परीक्षा देने का मिलेगा मौका ?
गोयल के मुताबिक जो छात्र पूरक आये हैं उनके लिए पूरक परीक्षा की व्यवस्था हर साल होती है लेकिन क्वेश्चन पेपर और आंसरशीट घर ले जाकर लिखने छूट मिलने के बाद भी अगर छात्र फेल हुए हैं तो सेंटर्स में जाकर परीक्षा देने पर पास हो पायेंगे या नहीं इस पर संशय है. लेकिन फिर भी अगर छात्र पूरक परीक्षा लेने की मांग करते हैं तब परीक्षा आयोजित की जा सकती है. ऐसे में पूरक आने वाले छात्रों की परीक्षा इस साल ली जाएगी या फिर अगले साल ही उन्हे परीक्षा देनी होगी इस पर संशय बरकरार है.

ये भी पढ़ें-
SBI New Vacancies: SBI की 6100 पदों पर भर्ती के लिए 26 जुलाई अंतिम तारीख, ग्रेजुएट्स कर सकते हैं अप्लाई
Sarkari Naukri : भारतीय डाक और एनपीसीआईएल में 10वीं, 12वीं पास के लिए नौकरियां, तुरंत करें आवेदन

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज