Home /News /education /

Chandigarh Colleges Admission: चंडीगढ़ के कॉलेजों में इस तारीख से शुरू होंगे एडमिशन, देखें पूरी जानकारी

Chandigarh Colleges Admission: चंडीगढ़ के कॉलेजों में इस तारीख से शुरू होंगे एडमिशन, देखें पूरी जानकारी

Chandigarh Colleges Admission: सत्र 2021-2022 के लिए प्रवेश फॉर्म में आवेदकों के टीकाकरण की जानकारी भी देनी होगी.

Chandigarh Colleges Admission: सत्र 2021-2022 के लिए प्रवेश फॉर्म में आवेदकों के टीकाकरण की जानकारी भी देनी होगी.

Chandigarh Colleges Admission: केंद्र शासित प्रदेशों के शिक्षा सचिव, एसएस गिल ने शुक्रवार को कॉलेजों के लिए संयुक्त प्रॉस्पेक्टस लॉन्च करते हुए कहा कि चंडीगढ़ के कॉलेजों में एडमिशन के लिए पोर्टल 10 अगस्त से 18 अगस्त के बीच खुला रहेगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. Chandigarh Colleges Admission: चंडीगढ़ के कॉलेजों में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पोर्टल 10 अगस्त से खुलेगा. केंद्र शासित प्रदेशों के शिक्षा सचिव, एसएस गिल ने शुक्रवार को कॉलेजों के लिए संयुक्त प्रॉस्पेक्टस लॉन्च करते हुए यह घोषणा की. एडमिशन के लिए पोर्टल 10 अगस्त से 18 अगस्त के बीच खुला रहेगा. सरकारी और निजी दोनों तरह के कॉलेजों को यूजी और पीजी कक्षाओं के लिए जारी यह प्रवेश कार्यक्रम का पालन करना होगा.

    प्रॉस्पेक्टस के अनुसार, विभिन्न केंद्रीकृत यूजी पाठ्यक्रमों में कुल 6,925, विभिन्न गैर-केंद्रीकृत यूजी पाठ्यक्रमों में 9,725, पीजी गैर-केंद्रीकृत पाठ्यक्रमों में 3,390 सीटें और पीजे डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में 880 सीटें हैं.

    Chandigarh Colleges Admission: 21 अगस्त को जारी होगी एडमिशन सूची
    केंद्रीकृत प्रवेश के लिए सभी आवेदकों की सूची 21 अगस्त तक प्रदर्शित की जाएगी. संशोधन के लिए कुछ समय देने के बाद, सीटों के लिए पहली काउंसलिंग 1 सितंबर से शुरू होने की संभावना है. आवेदकों को एक एसएमएस प्राप्त होगा जो उन्हें कॉलेज की सीट सौंपे जाने के बाद फीस जमा करने की सूचना देगा. आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे व्हाट्सएप संपर्क नंबर के साथ ईमेल आईडी दें ताकि प्रभावी संचार हो सके.

    Chandigarh Colleges Admission: टीकाकरण की जानकारी देनी होगी
    आवेदकों के प्रश्नों और समाधान के लिए प्रत्येक संस्थान में हेल्प डेस्क, विशेष हेल्पलाइन नंबर और ई-मेल सुविधा होगी. सत्र 2021-2022 के लिए प्रवेश फॉर्म में आवेदकों के टीकाकरण की जानकारी भी देनी होगी. विस्तृत जानकारी निदेशक उच्च शिक्षा वेबसाइट www.dhe.chd.gov.in पर उपलब्ध है.

    Chandigarh Colleges Admission: शहर में कुल 12 सरकारी कॉलेज हैं
    बता दें कि चंडीगढ़ में 12 सरकारी कॉलेज हैं जिनमें यूजी पाठ्यक्रमों की पढाई होती है. उनमें से छह सरकारी संस्थान, पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज (पीजीजीसी), सेक्टर 11; पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स (PGGCG), सेक्टर 11; क्षेत्रीय अंग्रेजी संस्थान (आरआईई), सेक्टर 32; पीजीजीसीजी, सेक्टर 42; पीजीजीसी, सेक्टर 46; और गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (जीसीसीबीए), सेक्टर 50 हैं. अन्य छह निजी तौर पर संचालित किए जाते हैं. जिनमें डीएवी कॉलेज, सेक्टर 10; श्री गुरु गोबिंद सिंह कॉलेज (एसजीजीएस), सेक्टर 26; गुरु गोबिंद सिंह महिला कॉलेज (जीजीएससीडब्ल्यू), सेक्टर 26; गोस्वामी गणेश दत्ता एसडी कॉलेज (जीजीडीएसडी), सेक्टर 32; मेहर चंद महाजन डीएवी कॉलेज फॉर विमेन (एमसीएम डीएवी), सेक्टर 36; और देव समाज कॉलेज फॉर विमेन, सेक्टर 45 शामिल हैं.

    ये भी पढ़ें-
    Punjab Police Jobs: पंजाब पुलिस में हेड कांस्टेबल की 700 से अधिक वैकेंसी
    DU Admission 2021: डीयू में बढ़ीं वार्ड कोटा की सीटें, जानें किसे मिलेगा फायदा

    Tags: Chandigarh, College education, Government College

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर