छत्तीसगढ़ सरकार बनाएगी पुरोहित, पढ़ाया जाएगा ज्योतिष और प्रवचन पाठ, शुरू होंगे पांच डिप्लोमा कोर्स

नए कोर्स में पौराहित्यम्, आयुर्वेद, योगदर्शनम्, प्रवचनम् और ज्योतिष शास्त्रम् शामिल हैं.

छत्तीसगढ़ संस्कृत विद्या मंडलम पुरोहिती, ज्योतिष और प्रवचन पाठ में युवाओं को स्किल्ड बनाने के लिए डिप्लोमा कोर्स शुरू करने जा रहा है. इसका मकसद छात्रों को रोजगार के लिए स्किल्ड बनाना है.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ सरकार रोजगार के लिए पुरोहिती, ज्योतिष और प्रवचन का पाठ पढ़ाएगी. संस्कृत के विद्यालयों में नए शैक्षणिक सत्र से इसकी शुरू होगी. इसके लिए छत्तीसगढ़ संस्कृत विद्या मंडलम पाठ्यक्रम तैयार कर रहा है. इसकी घोषणा छत्तीसगढ़ के स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकम ने घोषणा की है. उन्होंने बताया है कि छत्तीसगढ़ संस्कृत विद्यामंडलम आगामी शिक्षण सत्र से रोजगार मूलक पांच डिप्लोमा कोर्स शुरू करेगा. इसमें पौराहित्यम् (पुरोहिती), आयुर्वेद, योगदर्शनम्, प्रवचनम् और ज्योतिष शास्त्रम् शामिल हैं.

छत्तीसगढ़ के स्कूल शिक्षा मंत्री ने बताया कि इन कोर्स की पढ़ाई के लिए विस्तृत कार्ययोजना बनाई जा रही है. बता दें कि संस्कृत विद्या मंडलम अभी प्रवेशिका से उत्तर मध्यमा तक के सामान्य संस्कृत पाठ्यक्रमों की पढ़ाई कराता है. इसमें व्याकरण, साहित्य और दूसरी पाठ्यचर्या शामिल है. संस्कृत शिक्षण को अधिक प्रभावी और उपयोगी बनाने के लिए इसमें पुरोहिती और ज्योतिष आदि की पढ़ाई शामिल करने की कोशिश दो-तीन साल पहले से शुरू हुई है.

जारी किया पूर्व मध्यमा और द्वितीय का रिजल्ट
यह जानकारी स्कूल शिक्ष मंत्री ने अपने निवास कार्यालय पर संस्कृत विद्या मण्डलम की पूर्व मध्यमा प्रथम और द्वितीय (9वीं और 10वीं) का परीक्षा परिणाम जारी करते हुए दी. संस्कृत विद्या मण्डलम की पूर्व मध्यमा प्रथम और द्वितीय (9वीं और 10वीं) में 1978 परीक्षार्थी पास हो गए हैं. पूर्व मध्यमा प्रथम वर्ष की परीक्षा में कुल 942 परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जबकि द्वितीय वर्ष की परीक्षा में 1036 परीक्षार्थी बैठे थे.

ये भी पढ़ें-
UP Board Exam 2021: यूपी बोर्ड के 56 लाख से अधिक स्टूडेंट्स कर सकेंगे ये सुधार
Postponed Reet Exam 2021: एक बार फिर स्थगित हुई रीट परीक्षा, जानें लेटेस्ट अपडेट्स

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.