Home /News /education /

Chhattisgarh Board Exam 2022: असाइनमेंट जमा करना जरूरी, वरना नहीं दे पायेंगे बोर्ड परीक्षा

Chhattisgarh Board Exam 2022: असाइनमेंट जमा करना जरूरी, वरना नहीं दे पायेंगे बोर्ड परीक्षा

Chhattisgarh Board Exam 2022: छत्तीसगढ़ में 02 मार्च से बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने जा रही है.

Chhattisgarh Board Exam 2022: छत्तीसगढ़ में 02 मार्च से बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने जा रही है.

Chhattisgarh Board Exam 2022: छत्तीसगढ़ में 02 मार्च से बोर्ड परीक्षाएं (Chhattisgarh Board Exam 2022) शुरू होने जा रही है, लेकिन परीक्षा में बैठने के लिए छात्रों को दो असाइनमेंट जमा करना जरूरी होगा.

रायपुर. Chhattisgarh Board Exam 2022: छत्तीसगढ़ में 02 मार्च से बोर्ड परीक्षाएं (Chhattisgarh Board Exam 2022) शुरू होने जा रही है, लेकिन परीक्षा में बैठने के लिए छात्रों को दो असाइनमेंट जमा करना जरूरी होगा. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं बोर्ड के लिए 06 असाइनमेंट जारी किये हैं. जिनमें से 2 पूरा करके जमा करना अनिवार्य किया गया है. वहीं इस बार भी सिलेबस में 30 प्रतिशत की कटौती के साथ परीक्षा ली जाएगी.

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस साल प्रदेश में बोर्ड परीक्षाएं (CG Board Exam 2022) ऑफलाइन लेने का फैसला लिया है और टाइम टेबल भी दिसंबर में ही जारी कर दिये हैं. अगर कोरोना संक्रमण की दर कम होती है और हालात ठीक रहते हैं तब परीक्षा ऑफलाइन ही ली जाएगी. लेकिन संक्रमण के मद्देज़र माशिमं ने छात्रों से असाइनमेंट जमा करना जरूरी कर दिया है. हांलाकि इस बार मुख्य परीक्षा में असाइनमेंट के अंक जुड़ेंगे या नहीं इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया है. लेकिन परीक्षा में बैठने के लिए छात्रों को दो असाइनमेंट जमा करने ही होंगे. माशिमं सचिव व्हीके गोयल ने कहा कि अगर कोई छात्र असाइमेंट जमा नहीं करता तो उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

प्रो व्हीके गोयल का कहना है कि ‘आपको बता दें कि पिछले साल कोरोना संक्रमण की वजह से 10वीं बोर्ड की परीक्षा नहीं ली गयी थी और छात्रों को जमा किये गये असाइनमेंट के आधार पर ही अंक दिये गये थे. वहीं 12वीं के छात्रों ने घर में बैठकर बोर्ड की परीक्षा दी थी. इस साल भी कोरोना की वजह से ज्यादातर स्कूलों में कोर्स पूरा नहीं हो पाया है. जिसे देखते हुए बोर्ड परीक्षा के सिलेबस में 30 प्रतिशत की कटौती की गयी है. यानी छात्र 70 प्रतिशत सिलेबस के साथ इस बार बोर्ड परीक्षा ली जाएगी.’

उन्होंने आगे कहा कि, ‘इस साल 10वीं और 12वीं बोर्ड में  06लाख 83 हजार से ज्यादा छात्र शामिल होने जा रहे हैं. चुंकि परीक्षा मार्च में होगी इसलिए माध्यमिक शिक्षा मंडल अपनी ओर से ऑफलाइन परीक्षा लेने की ही तैयारी कर रहा है. ऐसे में असाइनमेंट परीक्षार्थियों का पहला पड़ाव होगा जिसे पार करके ही छात्र मुख्य परीक्षा में बैठ पायेंगे. क्योंकि इस बार परीक्षा ऑफलाइन है. इसलिए छात्रों सहित बोर्ड की भी असली परीक्षा होगी.’

यह भी पढ़ें –

CBSE Term 2 Date Sheet 2022: सीबीएसई टर्म 2 परीक्षाओं को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट, यहां करें चेक
UP Police Bharti 2022: UP Police में 10वीं पास के लिए निकली नौकरियां, आज से करें आवेदन

Tags: Board exam news, Board exams

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर